गन्ने में Gibberellic एसिड के उपयोग | Uses of Gibberellic Acid in Sugarcane

गन्ने में Gibberellic एसिड के उपयोग 

 असिड के प्रयोग से आप अपने गन्ने की जो हैट है वो लगभग एक से डेढ़ फिट एक सप्ताह के अंदर बढ़ा सकते है तो? तो चलिए दोस्तों शुरू करते है आज का अपना टॉपिक असिड का प्रयोग हम अपनी फसल में कैसे करे? गन्ने में किस तरह से करते है?

 ये गजब के नाम से आता है। इंडो गल्फ कंपनी का है और इसकी जो कीमत है वो मात्र ₹45 है, जबकि इसपे जब प्राइस पड़े हुए है वो पैसठ रुपए के आस पास है। अब इसका हम प्रयोग कैसे करते है? गन्ने के अंदर कितनी स्कीम मात्रा लेनी है, अब उसके बारे में बात करते है। इसकी जो मात्रा है इसके अंदर लगभग डेढ़ ग्राम एक ग्राम जिब्रेली असिड निकलता है। एक ग्राम जिब्रिलिक असिड हम लगभग डेढ़ बीघा गन्ने के अंदर यूज़ कर सकते हैं। इसका जो यूज़ करने का तरीका है, अब हम उसके बारे में बात करते हैं।

गन्ने में Gibberellic एसिड के उपयोग


इसे यूज़ करने के लिए हमें सबसे पहले अल्कोहल की मात्रा लेनी होती है। अल्कोहल यानी की दारु अगर आप इंग्लिश की जो हाफ होता है या इंग्लिश का आप एक क्वार्टर ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-स्पिरुलिना खेती

हिंदी भाषा में तो आपको एल्कोल की मात्र लेनी हुई एक क्वार्टर के अंदर आप एक जेब्रेलिक असिड का जो पाउच है, ये पूरा डाल सकते हैं। इसके अंदर एक पॉटर फॉर्म में निकलेंगे। एक अंदर निकलता और एक पुलिया के अंदर निकलता है। इन दोनों को आप एक अखबार पर पलटे और पलटने के बाद इस इन दोनों को आपस में अच्छे से मिक्स करके अपने अल्कोहल के अंदर डाल दें। अल्कोहल के अंदर डालने के बाद ये लगभग 5 मिनट के अंदर अल्कोहल में अच्छी तरह से घुल जाएगा। अल्कोहल में घुलने के बाद आप अपने इस लिक्विड को अपने पानी की टंकी में यूज़ कर सकते हैं। इसे यूज़ करने के लिए आपको कितनी मात्रा में कैसे, कैसे लेनी है, अब उसके बारे में बात करते हैं। आप एक लगभग डेढ़ बजे के अंदर दो टंकी पानी के अंदर पूरा कवर कर लेंगे तो आपको जो अल्कोहल की मात्रा थी आपकी एक क्वार्टर की, आप उसे लगभग दो लीटर पानी के अंदर मिक्स कर लें और एक को एक लीटर पानी आप पहली टंकी में डालें और एक लीटर पानी आप अपनी दूसरी टंकी में लगा लें। इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अपनी टंकी में आप पानी की मात्रा फुल कर ले। 

15 लीटर पानी और अपनी टंकी को फुल करने के बाद आप अपने गन्ने पे इसका छिड़काव अच्छे से कर सकते हैं। छिड़काव जो आपको करना है वो शाम के समय में करना है। लगभग 4:00 बजे के बाद यदि आप उससे पहले करेंगे तो इसका रिसाल्ट उतना अच्छा आपको देखने को नहीं मिलेगा। एक बात और आप असिड का प्रयोग एक फसल पे सिर्फ एक बार ही करेंगे तब इसके ज्यादा फायदा मिलेंगे।


FAQ:-

आप जिबरेलिक एसिड कहां लगाते हैं?

जिन चरागाहों में बारहमासी राईघास, वार्षिक राईघास या कॉक्सफूट प्रमुख हैं

गन्ने के लिए कितना एनपीके चाहिए?

300:100:200 किग्रा/हेक्टेयर की दर से एनपीके

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने