सोयाबीन में फूल बढ़ाने की दवा | medicine to increase flowering in soybean

सोयाबीन में फूल बढ़ाने की दवा

 नमस्कार, किसान भाइयों आज में बताने जा रहे हैं सोयाबीन के चार बिष्ट दैनिक के बारे में। जी हाँ, किसान भाइयों इनका उपयोग स्वयं में फल और फूल को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन ट्रेनिंग का उपयोग भारत सहित अन्य देशों में भी किया जाता है। इन सैनिकों की मात्रा क्या है? फसल में इनका रेट क्या है ? टेक्निकल नाम क्या है और कार्य क्या है सब कुछ बताएंगे, 

सोयाबीन में फूल बढ़ाने की दवा


जो ईसा है ग्रो की कंपनी की दैनिक है। इस दैनिक का टेक्निकल की बात करें, तो इसमें जो अमीनो एसिड होता है, पेप्टिक असिड होता है कार्बनिक और अकार्बनिक तत्व होते हैं। फसल की गुणवत्ता में सुधार के लिए पौधों के चनात्मक और एंजाइम प्रक्रिया पर कार्य करने में सक्षम इन उत्पादों का प्रयोग सभी फसलों में किया जाता है। इसका प्रमुख कार क्या होता है? इसका प्रमुख फसल में फल फूलों में वृद्धि कराता है, थपेड़ों को सूखा और अधिक नमी से सूखने से बजाता है, पौधों द्वारा तत्वों में वृद्धि कराता है और पराग के अंकुरण में सुधार कराता है। फल फूल झड़ने से रोकता है। सीओ 1010 एल। इसका उपयोग आप सभी प्रकार की फसलों में कर सकते हैं।


जैसे सोयाबीन, मुँह, उड़द, धान, सेऊ, अंगूर, टमाटर, दिल की करेला, मिर्च, बैगन आदि फसलों में इसका उपयोग आपको फसल के फूल अवस्था में करना है। उपयोग कैसे करना है तो इसका उपयोग फसल में 300 एम एल प्रति एकड़ के हिसाब से आपको करना है। ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको डेढ़ 100 लीटर पानी प्रति एकड़ लेना है।


अब इसकी कीमत की बात करें, ये लगभग ₹800 के आपको बाजार में मिल जाएगी।


आप बात करते हैं दूसरी टनिक गोदरेज डबल तो ये सबसे पहले इसके टेक्निकल की बात करते हैं तो इसमें जो टेक्निकल चलता है, होमोब्रसिनो लाइट जीरो तो समझो 04% फॉर्म में आता है। गोदरेज एक अंतर्राष्ट्रीय टनिक है अर्थात यह भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इसका प्रमुख रूप से फल फूल बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह फसल में फूलों को झड़ने से रोकता है और बढ़ाता भी है। गोदरेज डबल का मूकगार फूलों और फल बनने में फूल को फल में बनाने में मदद करता है। आप बात करते हैं इसका उपयोग आप कौन कौन सी फसल में कर सकते हैं तो इसका उपयोग आप मूक रूप से सोयाबीन, मूंग, उड़द, कपास, चना, मटर, भिंडी से टमाटर आदि फकलों में कर सकते हैं। अब इसके डोज की बात करें तो गोचर डबल का डोज फसल में प्रत एकड़ जाना चाहिए उपयोग कब करना है इसका उपयोग आपको फसल में फूड लगने की शुरुआती अवस्था में करना है। दूसरा इसमें फल आने के बाद आप कर सकते हैं। इसके रेट की बात करें तो आपको बाजार में इसका रेट एक लीटर का ₹2400 के लगभग मिल जाएगा। 


हम बात करते हैं तीसरी महत्वपूर्ण बयान की। प्लानो फिक्स यहाँ किसान भाइयों इसके टेक्निकल से बात करें तो इसमें अल्फानेप्थलिन एसिडिक एसिड होता है। 4.5% के फॉर्म में यह पौधों की फल फूलों में वृद्धि करता है। इसमें जो टेक्निकल उपयोग किया जाता है।

सोयाबीन में फूल बढ़ाने की दवा


वे हर फूलों की वृद्धि को प्रेरित करता है। फूलों का आकार बढ़ाने में और फलों की गुणवत्ता में सुधार और बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। जब पौधों पर प्लैनो फिक्स स्प्रे किया जाता है तो पौधे पर एथलीन गैस का निर्माण करके एकसुटेशन लेयर को रोकता है, जिससे फल,फूलों में वृद्धि होती है। इसका उपयोग कौन कौन सी फसल में आप कर सकते हैं तो प्लानों फिक्स का उपयोग मुख्य रूप से सोयाबीन चना मुँह उड़न वही फल वर्गी फसल जैसे अंगूर आम इसका उपयोग सब्जी वर्गी फसल में भी कर सकते हैं जैसे गिल की टमाटर आदि भी। अब इसके डोज की बात करें। इसका डोज चार से पांच एम एल प्रति पम्प जाना चाहिए। किसान भाइयों विशेष जानकारी ये है कि आप इसका उपयोग ज्यादा ना करें क्योंकि ज्यादा उपयोग करने से इसमें असिड रहता है, उसकी फसल को जला सकता है और प्लैनो फिक्स के रेट की बात करें तो इसका रेट 1000 से ₹1200 लीटर आपको बाजार में मिल जाएगा। इसके प्रमुख सावधानियां इसका उपयोग आपको फसल में फूल आने की अवस्था में ही करना है। इसका उपयोग फसल में आप दो बार ही करें और ज्यादा डोज उपयोग ना करें।


FAQ:-

सोयाबीन कौन से महीने में बोया जाता है?

जून-जुलाई का महीना उत्तम समय होता है.

सोयाबीन की 1 एकड़ में कितनी पैदावार होती है?

7.73 क्विंटल प्रति एकड़


इसे भी पढ़ें:-यूरिया खाद के फायदे और नुकसान

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने