CoLk 12207: अर्ली करने वाला गन्ना जो दे रहा है भरपूर पैदावार और उत्कृष्ट गुणवत्ता! | Golakh 12207: Early planting sugarcane giving high yields and excellent quality

CoLk 12207: अर्ली करने वाला गन्ना जो दे रहा है भरपूर पैदावार और उत्कृष्ट गुणवत्ता

 आज हम लोग बात करेंगे एक और नई गन्ना किस्म के बारे में, जिसका नाम है गोलख 12207 जो की एक अर्ली करने की अगेती गन्ना किस्म है, जिसमे की समय 17% जो है, सुक्रोज की माता यानी भारी भरकर सुक्रोज की मात्रा है और इस राइटी का सबसे पहले मैं आपको एक गुण बताऊँगा की किसान में इसकी जो लम्बाई है वो काफी अधिक आती है। तकरीबन इसका जो गन्ना है चौथा से 15 फिट तक का हाइट ले लेता है।

CoLk 12207: अर्ली करने वाला गन्ना जो दे रहा है भरपूर पैदावार और उत्कृष्ट गुणवत्ता



और अगुले उसका जो गन्ने का अगला बिल्कुल आखरी तक हरा रहता है और अगला जो है जैसे की 14201 का गोला होता है, उसी तरह से सीधा जो है इसकी पत्तिया के सामने खाड़ी रहती है और गन्ने की लम्बाई किसान में काफी आकर्षक जाती है तो किसान में ये जो है।


 किसान महिमा जो कुमारी कोलका 12207 है ये हमारी। संस्थान के द्वारा किसान के सामने तैयार की गई है। यह गन्ना किस्म की सबसे खास बात है कि समय बहुत ही कम गिरती है गन्ने की जो पूरी काफी लम्बी लम्बी होती है और इसलिए गन्ने की जो लंबाई के सामने काफी अधिक जाती है गन्ने की जो मोटाई के समय में वो आप देखी रहूंगी। अच्छी खासी गन्ने की मोटाई भी है और एक हमें अगेती गन्ना के समय जीस समय 17% की मात्रा याने की चीनी परता भी काफी अच्छा है और यानी 10 महीने का जो करना है उसमें तकरीबन तकरीबन 17% शुक्रिया जाता है और 10 महीने की जो किसान औसत जो पैदावार है जो संस्थान की तरफ से कही गई है।


वो 75 प्वाइंट चार, दो टन प्रति हेक्टेयर यानी की 73.42 टन किसान में जो यील्ड हैं इसकी वो प्रति हेक्टेयर में यानी की यील्ड हैं। इसकी उत्पादन हैं, वो भी काफी अच्छा गन्ने हैं। भारत बहुत अच्छा हैं जो की गन्ने के अंदर के सामने जो और ठोस पन हैं वो काफी अधिक या नहीं। गन्ने के अंदर के सामने काटने पे आपको पिता देखने को नहीं मिलेगा। पूर्णता गन्ना अंदर से ठोस हैं और गन्ने की एक विशेषता और हैं की गन्ना के संग काफी कम गिरता हैं। को किसकी जो जड़े हैं काफी गहराई तक जाती हैं। गन्ने में हार्डर्स काफी अच्छी हैं यानी की बहुत सी गन्ना किस्मे होती किस्मे की जंगल हैं ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं या नरम होती हैं, जिससे की वो गिरने की गिरती या दाएं नुकसान ऐसा इसमें नहीं हैं। गन्ना काफी हार्ड हैं, गन्ना गिरता काफी कम हैं और एक लम्बाई इसकी काफी आकर्षक यात्री हैं। बहुत ही कम हैं।


अगर आपके क्षेत्र में बल्लू की जमीन भी है, तब से समय में आप इसको लगा सकते हैं और इसमें समय एक और है कि इसकी जो पेड़ी है ना कि वो बहुत ही अच्छी पूर्ति होगी। इसमें जो गल्ले हैं और करीबन आपको छह सात कल्ले। किसानों में आपको जो है एवरेज देखने को मिले कहीं कहीं आपको 1515 देखने को मिलेंगे। परंतु ऑफर जो इस कल्लियों की शंकर रहती है वो पांच से छह कल्या के सामने आपको देखने को मिलेंगे की बहुत ही अच्छी फूटती है और इसके साथ सक्सेम गन्ने में वजन काफी अच्छा है। जैसा मैंने बताया कि अंदर से गन्ना काफी ठोस है। इसीलिए किसान गन्ने में जो बजट है काफी अच्छा है और बात करें हम लोग बीमारियों की तो उस समय आपको अभी इसमें रेड रोड आपको समस्याओं का सामना आपको इस वायर टीम में भी नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि नहीं करना किस्म होने के कारण इसमें जो रोग है तामे हुए बहुत ही कम लगते हैं और गन्ने का कश्मीर अगुअल्लाह है। आखरी अप्रैल तक जो के समय में हरा भरा बना रहता है यानी इसमें ड्राई नहीं होता है, वो आखिर तक जो है हरा भरा। आपको देखने को मिलेगा। 


इसे भी पढ़ें:-गन्ने में Gibberellic एसिड के उपयोग

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने