1516 सोयाबीन किस्म | 1516 soyaabeen kism

 1516 सोयाबीन किस्म

नमस्कार, किसान भाइयों, आज हम एक नई वैरायटीस के बारे में बात करने वाले हैं जिसके संपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ तो उस वेरायटी का नाम है 1516 ये 1516 रुचि कंपनी की है जो की एक प्राइवेट कंपनी ने इसको निकाली है और ये आप देख सकते हैं तो सबसे पहले हम बात करते हैं इसकी बीज कितना हमने लेना चाहिए तो इसका 35 से 40 किलो। इसकी बीज की मात्रा हम बुवाई में लेते हैं और पिछले वर्ष भी इसकी बुवाई हमने की थी और इस वर्ष भी हमने इसकी बुवाई की है। कम से कम 250 तीन फिट इसकी हाइट है।

1516 सोयाबीन किस्म


फ्लावर इसमें कैसा आता है? फूल कौनसे कलर का आता है? इसमें सफेद कलर का फूल आता है। 


 हाइट इसकी अच्छी रहती है। और समय अवधि इसकी जो है 90-95 दिन है। अगर इसके बाद लेट अगर कटाई होती है तो फिर 1516 वो वेरायटी नहीं हो गयी तो ये इसकी जानकारी है। और पिछले साल हमने जो लगाया था उस 1516 उसका उत्पादन रहा था। छह क्विंटल प्रति एकड़ इसका उत्पादन रहा।

1516 सोयाबीन किस्म


 हमारे जो क्षेत्र में काफी किसान इसको पसंद कर रहे हैं। पिछली बार भी काफी मात्रा में हमारे क्षेत्र में बोया गया था और लगभग छह के आसपास इसका एवरेज आ थोड़ा कम कहीं थोड़ा ज्यादा। इस बार कितना इसका एवरेज रहता है वो हम आपको जरूर बताएंगे। और इसमें ये भी काफी बीमारियों के प्रति प्रतिरोधकता इसमें है लेकिन फिर भी जो पीला मोजेक है वो कुछ मात्रा में ज्यादा नहीं है। कुछ मामूली सी मात्रा में इसमें हमें देखने को मिला है। कोई कोई सा जब पौधा है वो पीला होगा, पीला मौजिया की हम बोल सकते हैं उसके कारण। वो भी कम मात्रा में है, ज्यादा नहीं और इसकी सबसे कभी आपने इसकी विशेषता कहे या किसी और की विशेषता बताएं की इसमें हमने एक खरपतवार नाशक का स्प्रे करा है। उसके अलावा किसी भी प्रकार की कोई कीटनाशक का स्प्रे नहीं करा, आप देख सकते हैं पत्ते भी इसके विशेष इतने खाये हुए नहीं है मामूली हिस्सा डैमेज है।


ये भी पढ़े:-गिर गाय की पहचान


FAQ:-

सोयाबीन की कितनी प्रजातियां होती हैं?

30

किस सोयाबीन में प्रोटीन ज्यादा होता है?

सफेद और पीली किस्म

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने