1544 गेहूं की जानकारी | 1544 wheat information

1544 गेहूं की जानकारी

  हम आपको महा गुजरात के 1544 गेहूं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं तो कैसे मेरे प्यारे किसान साथियों। आज  हम आपको बताएंगे विशेषताओ के बारे में बताएंगे और कितने मात्रा में खाद आपको देना है? कितनी किलोग्राम प्रति एकड़ और हम पानी की बात करेंगे कितने पानी में हमारा गेहू जो है पक करके तैयार हो जाएगा और किसान साथियों हम बताएंगे। अगर गेहूं की अगेती खेती करते हैं तो आपको कितना मतलब? कौन से महीने में कल नहीं तो आपको बढ़िया अपना जो उत्पादन है बढ़िया रहेगा। 

1544 गेहूं की जानकारी


किसान साथियों बात करते हैं किसान साथियों सबसे पहले इसकी बुवाई की। तो अगर आप 1544 गेहूं की बुवाई करते हैं तो आपको जो बीज की मात्रा है वह 45 से 50 किलो प्रति एकड़ के दर से आपको बुवाई करना होगा। अब किसान साथ ही हम बात करते हैं इसकी कि अगर गेहूं की बुवाई करते हैं तो कौन से महीने में आप कर दें तो आपको अधिक उत्पादन मिलेगा? बाकी अगर आप अगेती बुवाई करते हैं जैसे फर्स्ट टाइम जैसे ऑक्टोबर शुरुआत से नवंबर लास्ट तक आप इसकी भूमि कर सकते हैं गेहूं की। अब अक्टूबर 20 से 25 अक्टूबर तक आप इसकी बुवाई कर दें तो आपको अधिक उत्पादन मिलेगा। बात करते हैं  खाद की तो आप खाद की कितनी मात्रा दें तो आपको डी ए पी लेना है। आई पी एल 1846 डी ए पी आपको 50 के जी प्रति एकड़ के दर से आपको बुवाई करवाना है और इसमें 50 के जी सिंगल सुपर फास्ट भी एस एस पी। उसको भी आपको डलवाना है अब किसान साथ ही वो बात करेंगे यूरिया की तो यूरिया आपको जीस टाइम पे। आप पानी लगाते है अपने फसल में उस टाइम पे नाइट्रोजन की जरूरत पड़ती है। नाइट्रोजन होता है जो अपने पौधों को थोड़ा सा ग्रो करता है, बढ़िया उसमें थोड़ा सा ऑक्सीजन देता है तो पौधा अपना चाल में आ जाता है तो आप को 2020 किलो आपको प्रति पानी में जब आप पानी लगाते है तो 20 किलो यूरिया आपको लेकर के छिड़काव करना है।

ये भी पढ़े:-गाजर को मोटा करने की दवा

 आपको  20 दिन की अवस्था में तो बहुत ही बेहतरीन और बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। अब बात करते किसान साथ ये पानी की तो अगर आप इसमें गेहूं में पानी देते हैं तो चार से पांच बार आपको पानी लगाना पड़ेगा। और जो पानी की जो अपना डिस्टेंस होता है। किसान साथियों कितने दिन के बीच में लगाएं तो आप 10-15 दिन के बीच में आप अपने खेत में पानी जरूर लगाएं। क्या है जो अगर हमारा खेत होता है थोड़ा उसमें नमी बनी ही रहे। खेत में हमारा सूखना नहीं चाहिए। खेत अगर हमारा खेत गीला रहे, बढ़िया नमी बनी रहे। थोड़ा सा जिनसे सूखने लगे उस टाइम पे आप जल्दी कर 2 दिन में कर ही दो। आप सिंचाई तो चार से पांच सिंचाई छह सिंचाई तक कर सकते हो तो बहुत ही बढ़िया रिसाल्ट देखने को मिलेंगे। 

FAQ:-

गेहूं की 5 किस्में कौन सी हैं?

पूसा एचआई 8759, श्रीराम 303, टीवीडब्ल्यू 222, एचडी 2967 और एचआई 8673

सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली गेहूं कौन सा है?

गेहूं की किस्म DBW-370

Post a Comment

और नया पुराने

Sections

Smartwatchs