स्टार 325 गेहूं की जानकारी | star 325 wheat information

 स्टार 325 गेहूं की जानकारी

किसान भाइयों जैसे कि आप जानते हैं कि गेहूं का समय हमारा नजदीक आ चुका है और किसान भाई अब ये सोच रहे हैं हम इस बार कौन सी गेहूं की वेरायटी लगाएं जिससे हमारा उत्पादन बढ़े और खर्च काफी कम हो? जी हाँ किसान भाइयों आज मैं आपको लिए एक ऐसी वेरायटी लेकर आया हूँ जिससे आपको उत्पादन भी बढ़ेगा, बीज भी कम लगेगा और काफी अच्छी वेरायटी है जिसकी डिमॅंड भी काफी ज्यादा होती है। जी हाँ किसान भाई स्टार 325 गेहूं की वेरायटी है जो किसानों को माना माल कर देती है, क्योंकि इसके दाने काफी चमकीले होते हैं। देखने में आकर्षक होते हैं, उत्पादन ज्यादा होता है, खर्च कम आता है, आखिर इसकी क्या खासियत है? किसान इसके दीवाने हो चूके हैं। 

स्टार 325 गेहूं की जानकारी


किसान भाई, स्टार 325 एक ऐसी गेहूं की वेरायटी है जीसको आप 15 ऑक्टोबर से लेके 15 डिसेंबर तक इसकी आसानी से बुवाई कर सकते हैं। 15 अक्टूबर से 15 दिसंबर के बीच में इतना अंतराल मिल जाता है जो किसान भाई अगेधा उत्पादन करना चाहते हैं अगेती वैरायटीस को लगा सकते हैं। 15 ऑक्टोबर से लगभग आप इसे 15 डिसेंबर तक लगाना चाहते हैं तो 15 दिसंबर तक इसकी लगा सकते हैं तो आसानी से इसकी सही समय पे आप बुवाई कर सकते हैं। 15 ऑक्टोबर से लेके 15 डिसेंबर तक अब बात करते हैं किसान भाइयों। इसके बीज प्रति एकड़ कितना लगता है? किसान भाइयों पहले जो वेरायटी होती थी उनका 60 किलो पड़ती एकड़ आपका बीज लगता था लेकिन स्टार्ट 325 एक ऐसी हैब्रिड वेरायटी है जिसका मात्र आपका जो बीज लगता है 40 किलो पड़ती है, एकड़ लगता है और जो 40 किलो पड़ती एकड़ साथ। साथ ही कंपनी द्वारा 20 आपको इसमें किसी भी प्रकार का कोई रोग नहीं होता है, जिसे आप जैसे बुय करते है तो काफी ज्यादा इससे आपको फूटा होता है और तने चमकेले होते है। काफी पेड़ सवस्थ होता है।

ये भी पढ़े:-303 गेहूं बोने का समय

 इसी के साथ आप बात करते है किसान भाई सिंचाई की, क्योंकि सिंचाई एक अहम भूमिका निभाती है। पूरे भारत में किसान भाई कही पर पानी की सुविधा होती है कही पर नहीं की होती है। लेकिन स्टार 325 एक ऐसी गेहूं की वेरायटी है जिसमे मात्र तीन से चार पानी की हो सकता होती है। मात्र तीन से चार पानी की इसमें आपको लगाने होते है। जिससे आपका पौधे हरे भरे और काफी लम्बा हो जाता है। किसान भाई अब बात करते हैं इसके उत्पादन की। किसान भाइयों इसमें आपका जो उत्पादन आता है पड़ती एकड़ जो उत्पादन होता है वो 28 से 30 क्विंटल प्रति एकड़ उत्पादन होता है जो कि आपको किसी भी अन्य वेरायटी में देखने को नहीं मिलेगा। 

स्टार्ट 325 में काफी ज्यादा उत्पादन होने के साथ साथ मंडी में आपको काफी अच्छा इसका भाव मिलता है। किसान भाइयों अगर इसकी हैट की बात करें यानी की कद के बात करता हूँ कि आपको इसमें ढ़ाई से तीन फुट की लंबाई मिल जाती है, ढ़ाई से तीन फुट में क्या होता है, एक तो आपका भूसा ज्यादा होता है, भूसा ज्यादा होने के साथ साथ तना मजबूत होता है। मजबूत होने के साथ साथ इसमें दाने ज्यादा आता है, जिससे की काफी ज्यादा उत्पादन हो जाता है और इसी के साथ किसान भाइयों सबसे अहम जो इस वेरायटी के अंदर आपको मिलता है। स्टार 325 के अंदर इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी पहला रतवा रोग नहीं आता है। आपके जीतने भी फंगिसाइड्स रोग होते हैं वो इसमें नहीं लगते हैं क्योंकि ये रोगों से लड़ने में काफी सहनशील होती है और जिसमें आपका काफी खर्च कम होता है। इस वेरायटी को लगाने से अन्य वेरायटी जो आप लगाते हैं देसी वेरायटी उनमें काफी खर्च आता है लेकिन इस वेरायटी को लगाने से आपका काफी खर्च कम हो जाता है क्योंकि इसमें आपके दवाई कम हो जाती है। इसमें आपको जो नॉर्मल वेरायटी में खाद डालते हैं वो काफी कम हो जाता है। कम से कम 30-40 परसेंट आपको उसमें कम खाद डालना पड़ता है। इसलिए इसमें आपको उत्पादन भी ज्यादा मिलता है। तो किसान भाइयों में तो आपको यही कहूंगा स्टार 325 एक ऐसी हैब्रिड वेरायटी है जिसे आपको लगाना चाहिए। लगाने के साथ साथ आपको उत्पादन ज्यादा मिलेगा और आपको भूसा भी ज्यादा मिलेगा। 

Post a Comment

और नया पुराने

Sections

Smartwatchs