भैंस का दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा | bhains ka doodh badhaane kee aayurvedik dava

 भैंस का दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

नमस्कार अचानक से दूध कम हो जाने की जो शिकायतें हैं, वो फील्ड से आजकल बहुत ही ज्यादा आ रही हैं और कई पशुपालक तो ऐसा तो कह रहे हैं कि हमने कोई कमी नहीं रखी है। कमी मतलब हम जो दाना मिश्रण दे रहे हैं वो प्रॉपर दे रहे हैं, उसमें मिनेरल मिक्सचर मिला रहे हैं, नमक मिला रहे हैं, मीठा सोडा भी सप्ताह में दो बार दे रहे हैं। इसके अलावा पानी की समुचित व्यवस्था भी हमने की है। किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं है। उसके बावजूद दूध कम हो रहा है। 

भैंस का दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा


ऐसी शिकायतें आजकल फील्ड से मिल रही है। तो अगर ऐसी शिकायत जो मैंने अभी बोली है वह आपके पशु के साथ है तो सुन लीजिए, आज में तो दवा बताने जा रहा हूँ। उसकी मदद से आप प्रथम खुराक से ही दूध को बढ़ाना शुरू कर सकते हैं और ये बहुत ज्यादा जरूरी भी है। देखिए चाहे ताजा हो या फिर तीन चार महीने हो गए हैं। दोनों ही कंडीशन में ये फ़ॉर्मूला बहुत ही शानदार काम करता है और ताजा ब्याज के लिए तो बहुत ही गजब का है। इसमें क्या होता है?


कि हमें कुछ पशु में चेंजस नोट करने होते हैं। यानी कुछ बातें हमें देखनी होती है। जिनमें से जो प्रमुख बात है प्रथम बात है वो है कि आप उसकी जुगाली को नोट कीजिए, आप उसके गोबर को नोट कीजिए, आप उसके शरीर पर हाथ रख करके और उसके तापमान को नोट कीजिए।


कि उसका टेम्परेचर आगे से गर्म, पीछे से ठंडा या ऐसा कोई वेरिएशन तो नहीं है। दूसरे पशु पे हाथ रखिए। उसके बाद आप अपने इस पशु पे हाथ रखिए जिसका दूध कम हो गया है। क्या इनके टेम्परेचर में कोई फर्क है? यानी किसी भी प्रकार का आपको करने में दिक्कत आती है तो आप अपने नजदीकी पशु चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं और इन सब चीजों को ऑब्ज़रव कर सकते हैं।

भैंस का दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा


अच्छी तरीके से जांच कर सकते हैं देखिए तो ये जो चीजें हैं वो आपने सब देख ली। एक दम से सही है। किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम है ही नहीं। जब आपने कोई बदलाव नहीं किया। पशु के शरीर में कोई बदलाव नहीं हुआ तो फिर दूध कम क्यों हुआ? देखिए एनर्जी लेवल जो होता है एनर्जी लेवल और कैल्शियम लेवल ये दो लेवल ऐसे हैं जो कभी भी बिगड़ सकते हैं। ये अपने आप भी बिगड़ सकते हैं और जो ज्यादा दूध देती हैं ना कहीं कभी भी बिगड़ सकता हैं। इन दोनों लेवल्स को आपको बराबर करना पड़ेगा। तो इन लेवल को बराबर करने के लिए एनर्जी लेवल अगर आपको बराबर करना हैं तो बहुत सारे एनर्जी टॉनिक मार्केट में मिलते हैं। बहुत सारे एनर्जी टोलिंग जो आपको कई कंपनियों के अच्छे से अच्छी कंपनी के आपको नजदीक की मेडल स्टोर में मिल जाएंगे। इसके अलावा कैल्शियम की कमी तो उसके लिए कैल्शियम कीजिए और आई मीन कैल्शियम के बहुत सारे रिसाल्ट है। वो हमें मार्केट में मिल जाएंगे तो वो कैल्शियम वाले जैन और एनर्जी टोनी ये दोनों देने होते हैं। एनालिस्टोनिक्स जो होते हैं अलग अलग मात्रा में आते हैं। वैसे तो 100 से 200 एम एल के बीच पर डी की उनकी डूस होती है। किस कंपनी का आप ला रहे हैं उसको देख लीजिए, डूस देख लीजिए और उस हिसाब से दे दीजिए और जो कैल्शियम के जेल आते हैं वो फ्रंट 300 ग्राम की एक जेल आती है, जो हमें पर डे देनी होती है और 3 दिन तक कंटिन्यू देनी होती है। इसके अलावा कुछ कंपनियां कहती है कि सप्ताह से दीजिए वो कौन सी कंपनी की आप ले रहे हैं? जल उसके हिसाब से जो कंपनी की रेकमेंडेड रूल्स है वो आप दे दीजिए। मात्र तीन डोज में जो दूध की कमी हुई थी वो आप शुरली बढ़ोतरी देखेंगे, लेकिन उससे पहले जो मैंने पहले बताया था, संतुलित आहार वाली चीजें वो कंप्लीट कर दीजिएगा |

ये भी पढ़े:-नीला थोथा का गन्ने में उपयोग


FAQ:-

भैंस का दूध बढ़ाने के लिए कौन सी दवाई देनी चाहिए?

लोबिया

भैंस का दूध बढ़ाने के लिए कौन सा पाउडर आता है?

MILKPRO पाउडर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने