सफेद मटर की वैरायटी | saphed matar kee vairaayatee

 सफेद मटर की वैरायटी

आज मटर की खेती के बारे में बात करेंगे। जो की रबी की एक मुख्य मानी जाती है तो मटर की खेती के बारे में कौन कौन सी वेरायटी है? प्रजातियां है, उनकी क्या पैदावार है और हम उसके बारे में चर्चा करेंगे |

सफेद मटर की वैरायटी


आज पहले आई पी ऐफ़ डी है 63 की।

13 से 14 कुंतल की पैदावार है और 80-90 दिन में तैयार होती है। आई पी ऐफ़ डी की कई सीरीज आती है और जो की हर जगह दुकान में अवेलेबल है, आपको लगा सकते है। इस तरह से आई पी ऐफ़ 90251 वेरायटी है। इसकी पैदावार जो है 20 से 22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। जीस तरह से आई पी ए प्रकाश एक वेरायटी है जो की 80-90 दिन में तैयार हो रही है और इसके फलिया लम्बी होती है। दाने भी अच्छे होते है। बड़े दाने होते हैं और इसको सब्जी में भी लोग प्रयोग करते हैं। बहुतायत में इस वेरायटी को भी आप लगा सकते हैं। 

सफेद मटर की वैरायटी


तीसरी वेरायटी है आई पी ऐफ़ अमन,जो कि 20 से 25 क्विंटल पर हेक्टेयर के पैदावार दे रही हैं। जिसकी क्रॉप डिट्यूशन हैं। जो सैकल हैं कर आपकी वो 9000 दिन में तैयार होती हैं तो इसको भी आप प्रयोग कर सकते हैं। मटर में कई देसी मटर होती हैं। रिंकल, मटर, प्लैन, मटर और जो छोले वो लोग प्रयोग करते हैं। सब्जियों में जो लोग प्रयोग करते हैं वो वेरायटी अलग होती हैं, जीसको फील्ड भी बोलते हैं, गार्डन भी बोलते हैं तो सब्जी वाली वेरायटी का विशेष ध्यान रखिए क्योंकि उसके जो हैं कॉस्ट ज्यादा होती हैं। अगर आप उसको बेचना चाहते हैं तो उसको आपको ज्यादा बेनिफिट होगा। तो सब्जी वाली जो मटर होती हैं उसका प्रयोग में लोग करते हैं। किसान अपने लिए भी और बेचने के लिए भी और देसी मटर जो लोग घरों में दाल के रोग में प्रयोग करते हैं, उसका भी आप प्रयोग कर सकते हैं।

 लोकल विधि आप अपने यहाँ लगा सकते हैं लेकिन उसका जरूर लगाएं। तो ये मंत्र की वैरायटीस थी और पी डी आर एक पी डी आर 14 जो की 9000 दिन में तैयार हो रही है, जिसके ऊपर 22 से 25 क्विंटल पर सेक्टर है तो मटर की तमाम वैरायटीस है। 600, 700 वैरायटीस है मार्केट में और की है आप जो भी लगाए अच्छे हो, हैब्रिड हो, पैदावार अच्छी हो और बैराठी का चयन जो है सीड का चयन अच्छे दूकान से करे और उसका टैग जरूर चेक करे। चक्कर के लिए जेनरेशन परसेंटेज उसमें लिखा रहता है, टैग में पैकेट में उसको जरूर चेक करना है और दुकानदार जरूर पूछेगी।

ये भी पढ़े:-टमाटर में फूल आने की दवा

FAQ:-

Matar ka सबसे अच्छा बीज कौन सा है?

आर्केल, काशी नंदिनी, पूसा श्री

हरी मटर की सबसे अच्छी किस्म कौन सी है?

काशी उदय मटर, अर्केल मटर,काशी अगेती मटर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने