श्रीराम 303 गेहूं की जानकारी | Shriram 303 wheat information

 श्रीराम 303 गेहूं की जानकारी

 गेहूं की 1 ऐसी किस्म आपको बताने वाले हैं जो काफी ज्यादा पैदावार के लिए जाने जाते है काफी अच्छी किस्म है बहुत सारे किसान भाई  लगा के अच्छा खासा पैदावार ले सकते हैं ज्यादा उत्पादन ले सकते हैं। तो इसी के बाद में पूरी जानकारी आज के हम आप सभी को देने वाले हैं। 

श्रीराम 303 गेहूं की जानकारी


 वो किस्म कौन सी है तो इसका नाम है श्रीराम 303 गेहूं है किसान भाई को जानते होंगे तो इसकी बुआई करके आप अधिकतम उत्पादन ले पाएंगे चलिए इसके बारे में हम थोड़ा बहुत और जानकारी आपको दे देते है कितने दिन में तैयार होती है, कहाँ कहाँ पर लगा सकते हैं, कितना उत्पादन देती है 

 ये भी पढ़े:-गाजर को मोटा करने की दवा

तो सबसे पहले हम जानते है पौधे की जो हाइट है, पौधे की जो बढ़वार है वो कितनी होती है। पौधे की जो औसतन ऊँचाई है वो अठासी सेंटीमीटर तक चली जाती है। 1 पौधा मान के चल औस्तन उँचाई अठासी सेंटीमीटर तक हो जाएगा। इसके जो दाने होते है, दाने मोटे होते है, दाने चमकदार होते है, दाने दाल होते हैं जिससे बाजार में इसकी जो कीमत है वो भी काफी अच्छी मिल जाती है आपकी फसल गिर सी नहीं है, इसके तने काफी मजबू होते हैं तने मजबूत होने से आपकी फसल गिरती नहीं है कई बार आप देखते होंगे भले ही कोई किस्म कितना अच्छा उत्पादन क्यों न दे लेकिन अगर उस केस में गिरने के सहनशीलता नहीं होती है वो आपकी किस्म गिर जाती हो तो उसमें उत्पादन में सीधा सीधा कमी देख जा है फसल काफी नुकसान हो जाता है

 यह फसल गिरती नहीं है बहुत तेज हवाए चल जाए तो उसकी बात अलग होती है लेकिन 1 अच्छे कंडीसन अच्छा उत्पादन देने वाली है। 1 पौधे में कल्लो की संख्या माने चलिए पंद्रह से 20 आसानी से हो जाती है वो पौधे में कल्लो की संख्या इस बात पर भी निर्भर करता आप किस तरह से खेती करते हैं उत्पादन भी इस बात पर निर्भर करता है की आप किस तरह से खेती करते है। अब बहुत सारे लोग बोलेंगे की यह किस्म अच्छी नहीं है ज्यादा उत्पादन नहीं देती है, हो सकता है आपने सही ढंग से खेती न की हो, 1 जगह पर काफी अच्छा उत्पादन इस किस्म ने दिया हुआ है तो ऐसा नहीं है कोई किस्म मतलब बेकार होती है हमेशा उसको रिसर्च करने के बाद ही तैयार किया जाता है।

 इसलिए आप जब भी कोई सबसे पहले उसके बाद अच्छे से कर दीजिये क्या आपके क्षेत्र में वो किस्म लगाने के योग्य है या नहीं है कई बार ऐसा भी देखा गया है जो किस्में हमारे क्षेत्र में लगाने योग्य नहीं होती है उसको अगर हम लगा देते हैं तो भी उत्पादन में भारी गिरावट आती है क्योंकि कंडीशन के हिसाब से तैयार किया जाता है जहाँ के लिए विकसित की गई है। मान लीजिये उत्तर प्रदेश की निवासी है तो उत्तर प्रदेश में ज्यादातर किस्मे विकसित की जाती है वो हो सकता है आपके वहाँ जो अदर स्टेट है, जो जैसे राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब वहाँ पर वो किस्म अच्छा उत्पादन न दे। तो इसे इस बात को आपको हमेशा ध्यान में रख के चलना चाहिए की कौन सी किस्म आपके वहाँ पे लगाने योग्य है उसी किस्म का चयन आपको करना चाहिए। 

श्रीराम 303 गेहूं की जानकारी

तो हम श्रीराम 303 गेहूं पौधे में पंद्रह ऐसी बीच कर ले तभी आयेंगे जब आप सही ढंग से समय से बुआई करेंगे, पानी समय सिंचाई, समय से सम्बंधित दवाओं का इस्तेमाल करेंगे तब भी आप ज्यादा कर ले पायेंगे पर बाली में दालों की संख्या 70 से पसत्तरआसानीऐसी आ जाती है, बालिया लम्बी होती है, मोटी होती है जिस से दाल ज्यादा आते हैं। अगर हम उत्पादन के बारे में जाने कितना उत्पाद यह किस्म आपको देने वाली है तो 22 ऐसी लेकर 28 किलमीटर आपको किस्म उत्पादन देने वाली है। 22 से 28 में 6 कुंटल डिफरेंस होता है ये 6 का डिफरेंस इस बात पर निर्भर करता की आप किस तरह से खेती करते है समय से बुआई, समय से सारी चीजें, समय से करेंगे तो निश्चित ही है कि आपको 50 कुंटल से ज्यादा ही पैदावार देने समता रखती है इसमें बुरा नहीं लगता है, भला सहनशीलता पायी जाती है इसकी बुआई भी कर सकते है, आप जानते हैं सबसे जरूरी बात है कहाँ कहाँ पे इसको आप लगा सकते हैं। इसको आप पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान में लगा सकते है। 


FAQ:-

श्रीराम का सबसे अच्छा गेहूं कौन सा है?

श्रीराम सुपर 1-SR-14 गेहूं बीज है

श्रीराम 303 गेहूं कितने दिन में पक्का तैयार होता है?

105 से 110 दिन में पककर तैयार हो जाती है।

Post a Comment

और नया पुराने

Sections

Smartwatchs