505 कीटनाशक के फायदे | Benefits of 505 pesticide

505 कीटनाशक के फायदे

 आज हम बात करने जा रहे हैं अक्शॅन 505 के बारे में। ये ट्रॉपिकल एग्रो द्वारा बनाया जाता है तो अक्शॅन 505 की सम्पूर्ण जानकारी आपको मिलने जा रही है। हम इसका आपको टेक्निकल नेम बताएंगे। साथियों किन फसलों में इसका उपयोग करना है, कितनी मात्रा में हमें इसका उपयोग करना है, कब इसका उपयोग फायदेमंद है और मात्रा में हमें इसका उपयोग करना है? इसका प्राइस क्या है? दवाई जब हमें इस्तेमाल करना है तो हमें कौन कौन सी सावधानियां रखनी है? सारी जानकारी हम आपको  देंगे। 

505 कीटनाशक के फायदे


 सबसे पहले हम बात कर लेते हैं अक्शॅन 505 के टेक्निकल नाम की क्लोरोपाइरोफोस 50% और साइबर मैटरन 5% इ सी देखिये। अगर हम फसलों की बात करें तो आप कपास, धान, बैगन, पत्ता गोभी और अन्य जो सब्जियां हैं, हमारी जो फसलें हैं उनमें भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अब ये जान लेते हैं साथियों की ये किन किटों पर ये असरकारक होता है। प्रकार के किटों के लिए ये खतरनाक साबित होता है। जैसे सफेद मक्खी, तम्बाकू सुंडी ये ज्यादातर किट जो है कपास में हमें देखने को मिलते हैं, उसके बाद ताना छेदक जो किट होते हैं। पत्ती लपेटक जो कीट होते हैं, उनका भी ये खात्मा करता है। अगर इसके कार्य सीमा की बात करें साथियों तो ये लगभग 15 दिनों तक लगातार काम करता है और छिड़काव के तुरंत बाद ये अपना असर दिखाना शुरू कर देता है। वही अगर हम बारिश की बात करें कि अगर मान लो हम इसका छिड़काव करते हैं और बारिश हो जाती है तो क्या होता है? 

ये भी पढ़े:- गन्ने की प्रजाति 13235

तो देखिए साथियों, लगभग 3-4 घंटे अगर बारिश नहीं होती है तो इसका रिसाल्ट बहुत ही अच्छा देखने को मिलता है। वही अगर हम डोस की बात करें तो आपको 400 एम एल लेना है और पर एकड़ के हिसाब से इसका इस्तेमाल करना है। पानी हमें  रखना है 150 लीटर। आप चाहे तो अलग अलग टैंक बनाकर भी आप इसका घोल बना सकते है। आप चाहे तो 15 लीटर का भी घोल बना सकते है। अपने टैंक के मुताबिक उसमें हमको 40 एम एल ये दवा लेना है। 

साथियों अगर ट्रॉपिकल अक्शॅन 505 की हम अगर प्राइस की बात करें तो देखिए ये बॉटल में आता है और इसका जो एक लीटर का जो प्राइस है साथियों, वो लगभग ₹550 इसकी एम आर पी है। लेकिन साथियों रेट जो है वो घटते बढ़ते रहते है। जब आप इसे शॉप में लेने के लिए जाएंगे तो वहाँ पे रेट आपको सही जानकारी मिल सकती है।  देखिए साथियों, हम कीटनाशक जब भी इस्तेमाल करते हैं, हमें बेहद ही सावधानियां रखने की आवश्यकता है। देखिए साथियों सावधानियां बेहद जरूरी है क्योंकि हम कीटनाशक का इस्तेमाल कर रहे हैं। मैं हमेशा आपको यह कहता हूँ, सलाह देता हूँ कि कीटनाशक को हमेशा बच्चों और जानवरों की पहुँच से हमें दूर रखना चाहिए और साथ ही साथ साथियों हमें अपना खुद का भी बचाव करना है। हमें अपने अपने आप को भी सुरक्षित रखना है तो हम जरूर ग्लव्स का उपयोग करें। दस्ताने पहने और ध्यान रखें। जब हम छिड़काव कर रहे हैं तो हमारे मुँह में गुटका, पान या किसी भी तरीका, कोई तम्बाकू या कोई भी चीज़ नहीं होना चाहिए क्योंकि उसका छिड़काव अंदर ऐसा उसके कुछ अंश हमारे शरीर में जा सकते हैं, वो जो नुकसानदायक हो सकता है। तो ये सावधानी आप जरूर रखें 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने