असली फटेरा की पहचान | Identification of real Fatera

असली फटेरा की पहचान

  असली और नकली फटेरा की पहचान किस प्रकार कर सकते हैं।

अगर बात की जाए फटेरा की तो फटेरा देखने में कुछ इस प्रकार का होता है। चार किलो की पैकिंग आती है। पहले ये कंपनी का आता था लेकिन लगभग दो वर्ष पूर्व ने अपने राइट जो है ऐफ़ एम सी को सेल कर दिए। अब जो है ऐफ़ एम सी ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग करता है और मार्केटिंग भी करता है। किसान साथियों अगर बात की जाए इसका जो हमारे किसान साथी है, धान के अंदर है और अपना गन्ने के अंदर या फिर कई अन्य फसलों के अंदर भी फटेरा का उपयोग करते है। फटेरा के अगर प्राइस की बात की जाए तो पिछले वर्ष इसका प्राइस है, 700 प्लस था, लेकिन अब की बार है। इसका जो प्राइस है, 700 से कमाने की उम्मीद है। किसान साथियों बात करते है, इसकी असली और नकली की पहचान किस प्रकार कर सकते है?

असली फटेरा की पहचान


अगर बात की जाए असली फटेरा की, यानी की ओरिजिनल फटेरा की तो इसकी पैकिंग कुछ इस प्रकार होती है इसकी जो प्रिंटिंग है बिलकुल साफ सुथरी होती है  इसके ऊपर जीतने भी लेबल दिए गए है। वो बिलकुल साफ सुथरे होते है। किसान साथिया इसके ऊपर है। यहाँ कोने में एक कट का निशान लगाया जाता है। जो आपको डुप्लीकेट में या फिर नकली में नहीं मिलेगा। उसके बाद एक ये लेबल इसके ऊपर है, चिपका हुआ होता है। इसके अंदर लिखा होता है की इसका किस प्रकार उपयोग करना चाहिए या कौन कौन सी सब्जियों के अंदर कौनसी फसलों के अंदर उसका कितनी मात्रा में उपयोग करना चाहिए किसान साथ ही ये कुछ पैकिंग सम्बंधित बातें थी। उसके बाद जो ओरिजिनल है उसके ऊपर एक लोगो मिलेगा। आपको इस लोगो को नीचे इन्होंने एक कोट दिया हुआ है, उस कोड को आपको क्या करना है?

असली फटेरा की पहचान


उस कोड को अपने मोबाइल में एक टेक्स्ट मैसेज भेजना है। 11700 500। इस मोबाइल नंबर पर आप कुछ इस प्रकार टाइप कर कर ये बड़े में आपको टाइप करना है। कोई भी आपको स्पेस नहीं देना है। ये मैसेज सेंड करने के तुरंत बाद ऐफ़ एम सी कंपनी का आपके पास कुछ इस प्रकार से मैसेज आएगा उसमें जो ये कोड आप टाइप करते हो, अगर ये ओरिजिनल है तो ऐफ़ एम सी कंपनी बता देगी की जो ये कोड आपने टाइप किया है, ये वैलिड है। यानी की ये ओरिजिनल है।


तो किसान साथियों कुछ इस प्रकार आप असली और नकली फटेरा की बड़ी आसानी से और 100% के साथ पहचान कर सकते हैं कि कौन सी असली है और कौन सी नकली है 


ये भी पढ़े :-संतरे के पौधे में कौन सा खाद डालें

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने