रिसर्च धान की किस्म | research paddy variety

 रिसर्च धान की किस्म

किसान भाइयों बहुत सी धान की जो किस्म होती है वो जल्दी आ जाती है, अर्ली वैरायटीस होती है और बहुत सी किस्म जो है 145 से 150 दिन की अवधि में पंककर तैयार होती तो आज हम बात करने वाले है एम टी यु 1010 प्राइऑरटी जो आज इसकी फसल होती जो है बहुत ही कम होती है। 112 से 115 दिन में ये तैयार हो जाती है। ये फसल अगर आपने भी 1010 किस्म का चुनाव करके इसकी खेती करी है । 

मुझे इसकी पूरी जानकारी मिलेंगे। इसकी उपवाचन को कितनी मिलती है और इसकी अवधि क्या होती है?

रिसर्च धान की किस्म


एम टी यु 1010 जो भी ऐडिया है किसान भाइयों ये उन किसानों के लिए है जो तीनों रवि खरीब व जायद में फसलों को लेना चाहते है और जो करना चाहते हैं जो जो ज्यादा समय या कम अवधि वाले धन की फसल की खेती करना चाहते हैं, उनके लिए 1010 जो वेरायटी है, बहुत ही शानदार होगी। क्योंकि ये जो धान की वैरायटीस है वो 112 से 115 दिन में तैयार हो जाती है और इसकी जो हम बात करेंगी उसकी जो पौधे की जो हैट होती है वो पौने किस्म की होती है। मतलब ज्यादा भी बोने नहीं, अर्ध बोना कह सकते हैं। ये इसकी जो हैट जो है बहुत ही ज्यादा हाइट नहीं जाती है, जिसकी वजह से इसमें घेरने की समस्या जो है।


ही कम हमको देखने मिलती है। बात करते है इसमें नानी जो आती है वो किस प्रकार से आती है तो किसान भाई इसमें जो धानी आती है, वो लम्बे और पतले रूप में हमको देखने मिलती है जिसका उपयोग हम खाने के लिए या बेचने के लिए दोनों पर्पस से हम इसकी खेती कर सकते है। आप बात करते है किसान भाई इसकी जो ऊपर जाती है। इसकी उपज एक हेक्टेयर में लगभग 45 से 55 क्विंटल और इसके ऊपर जो है वैज्ञानिक इसको रिकमंड करती है।

रिसर्च धान की किस्म


और बात करे एकड़ में इसकी उपज की तो लगभग 20 क्विंटल तक ही हमारी उपज हमको 1010 हमको देकर जाती है। इसकी संशोधित किस्म जो आती है, इसका चुनाव आप कर सकते हैं जिससे हमारी उपज हमको अधिक मिलेंगे और उपज के लिए हमारे बहुत से फैक्टर काम करते हैं। तो आप इन सारे चीजों के लिए आपकी मेहनत आप किस प्रकार से अपने खेती करते हैं? पहले से आप कल्चर प्रैक्टिस कैसे करते हैं? खेती खेत की तैयारियां आप कैसे करते हैं?


और इसपे आप कैसे करते है? फर्टिलाइज़र का डोस आप कितना रखते है? इन सारे चीजो पर ये जो एल्ड होती है, जो होती है ये डिपेंड करती है। तो इस प्रकार ये जो 1010 मिनट ही है, 112 से 115 दिन में तैयार हो जाती है। इस अवधि में अगर आप कम अवधि वाली फसल का चुनाव करना चाहते है तो 1010 यूनाइटी आपके लिए बहुत ही शानदार होगी। 

ये भी पढ़े:-साहिवाल गाय की खुराक


FAQ:-

सबसे अधिक पैदावार देने वाली धान कौन सी है?

पंत धान-12

90 दिन में कौन सा धान होता है?

दंतेश्वरी धान की प्रजाति

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने