ब्लैक गोल्ड सोयाबीन की जानकारी | Black Gold Soybean Information

 ब्लैक गोल्ड सोयाबीन की जानकारी

 सोयाबीन की एक पॉपुलर और 2023 की सबसे अच्छी वेरायटी के बारे में बात करेंगे।किसान भाइयों आज हम जीस वेरायटी के बारे में बात कर रहे हैं। उस वेरायटी का नाम है ब्लैक गोल्ड सोयाबीन। 

ब्लैक गोल्ड सोयाबीन की जानकारी


सोयाबीन की सबसे कम अवधि में पक कर तैयार होने वाली नई वेरायटी है जो अन्य वेरायटी की तुलना में कम समय में ज्यादा उत्पादन देने की क्षमता रखती है। ब्लैक बोल्ड सोयाबीन का दाना ब्लैक और बोल्ड आकार का होता है। जीस कारण इसे ब्लैकबोर्ड नाम से जाना जाता है। इस सोयाबीन की नाभि काले रंग की होती है और दाना बोल्ड आकार का होता है। यह वैरायटीस मात्र 90 दिन में पककर तैयार हो जाती है। आप सोयाबीन देख पा रहे हैं, ये ब्लैक बोल्ड सोयाबीन की गर्मी की फसल है, जिसे हमारे गांव के एक किसान ने लगाया है और प्रति बीघा पांच से छह क्विंटल तक उत्पादन इस वैराइटी से लिया है। 

ये भी पढ़े:-बारहमासी नींबू की खेती

इस वैरायटीस के कुछ विशेषताएं के बारे में बात करें तो यह वैरायटीस मात्र 90 दिन में तैयार हो जाती है। इस वैरायटीस का दाना बोल्ड तथा दाने की ना भी काले रंग की होती है। इस वैरायटीस में बेंगनी रंग के पोल आते हैं। फलियों के बारे में बात करें तो फलियां चिकनी नजर आती है। आप इस वेरायटी की पहचान कर सकते हैं। इस वेरायटी की उचाई यानी कि हाइट मध्यम होती है। इस वैरायटीस में किट एवं रोगों का अटैक कम होता है। इस वैरायटीस में स्टेप फ्लाई और पीला मोजेक वायरस का अटैक अन्य वैरायटीस सबसे कम देखने को मिलता है। आप हमारी फसल देख सकते हैं। इसमें वाइरस का बिल्कुल भी अटैक नहीं है। की टीम रोगों का अटैक कम होने के कारण किसानों का खर्चा बच जाता है। इस वैरायटीस में एक विशेषता यह मिलती है कि अगर आपके क्षेत्र में बरसात ज्यादा होती है या फिर कम बरसात होती है तो दोनों ही परिस्थितियों में यह वृद्धि अच्छा उत्पादन देती है। दोनों ही परिस्थिति में यह वैरायटीस अधिक उत्पादन किसानों को निकालकर दे सकती है। कम समय में पकड़ तैयार होने के साथ ही किसान भाई इस वैरायटीस से क्विंटल प्रति एकड़ तक उत्पादन निकाल सकते हैं। एवराइटी स्टेम्प्लॉय और पीला मोजक वायरस प्रतिरोधी किस्म हैं। किसान इस वैरायटीस को लगा सकते हैं किसान भाइयों इस। वीरेंद्र को लगाने से आपका खर्चा बचेगा, पैदावार अच्छी निकलेगी। 

Post a Comment

और नया पुराने