गेहूं में बथुआ मारने की दवा | wheat germicide

गेहूं में बथुआ मारने की दवा

 गेहूं की फसल में जो खरपतवार उगाती हैं, बथुआ खत्म हम कैसे कर सकते हैं?  खरपतवार का जो कौनसी दवाई का इस्तेमाल करे और इसको प्रयोग करने की विधि और ये कितने दिन में रिसाल्ट देने वाला होता है? 

गेहूं में बथुआ मारने की दवा


 मैं भी एक किसान हूँ और मैंने इसमें एक जो खरपतवार नाशक कीटनाशक है उसका प्रयोग किया था उसका रिज़ल्ट मुझे 5-6 दिन के अंदर देखने को मिला था। मैंने थोड़ा सा जो पानी की मात्रा है जो दवाई में बहुत ज्यादा मिला दी थी यानी मिला नहीं थी मेरे को 100 लीटर के आसपास और मैंने मिला दी थी डेढ़ 100 से 200 लीटर के आसपास तो उसका रिजेक्ट मेरे को थोड़ा सा। 

ये भी पढ़े:-गन्ने में फंगस रोग

एक 2 दिन लेट देखने को मिला तो बात करते हैं कौन सी वो दवाई है? खरपतवार नासक जो कि बथुआ को खत्म कर लेती है तो एक मोह कंपनी की आती है और उसका नाम है मेड सल्फेरॉन मिथाइल 20% डब्लू टी तो खरपतवार नाशक दवाई का आप प्रयोग कर सकते हैं और इसका रिज़ल्ट है वो 100% मिलेंगे। आपको मैंने खुद इसका इस्तेमाल किया मैंने किसी कंपनी को या किसी ब्रांडी को। मैं प्रमोटर नहीं कर रहा हूँ।


तो उसका प्रयोग कैसे करना है? आपको तो आपको ये मार्केट में लगभग एक पैकेट मिलेगा। आपको डेढ़ 100 से ₹200 के आसपास यानी सस्ते में ही आप इसको यूज़ कर पाएंगे और ये पैकेट है वो एक बीघे में कंप्लीट्ली आवश्यकता होती है। अब इसको जो प्रयोग करने की विधि है। इसको जो छिड़काव कैसे करें तो उसके लिए आपको ये जो एक पैकेट है, इसमें आपको 100 लीटर कम से कम पानी डालना है और ऊपर आप थोड़ा सा डाल सकते हैं। कोई दिक्कत नहीं है। 200 लीटर तक भी आप डाल सकते हैं।


तो उससे क्या होगा की एक या दो तीन रिसाल्ट थोड़ा देर से देखने को मिलेगा और आपको 100% रिसाल्ट मिलेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने