लौकी में कीड़े की दवा

 लौकी में कीड़े की दवा पहचान

 लौकी की फसल में इस समय जो कुछ कीट लगते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे उसकी पहचान आप कैसे कर सकते है उसका नितल कैसे कर सकते हैं। 

लौकी में कीड़े की दवा


 लौकी की फसल है इस समय, इसमें बहुत बारीक मच्छर जो है वो लगा हुआ है उसकी पहचान मुख्य रूप से किसान भाइयों आप करने के लिए जो पत्तियाँ होती हैं पौधे की वो सुकड़ना प्रारंभ हो जाती है जैसे ही सुकड़ी हुई है इस तरीके से और उसी के अनुसार आप इसे देख सकते है की इसमें मच्छर जाना प्रारंभ हो चूका है, ये जैसे पत्तियाँ हैं इस तरीके से सुकड़ जायेंगी और अच्छी तरह देखने के लिए किसान भाइयों ये थोड़ा बारिंग मच्छर होता है तो यह आपको सुबह अगर जल्दी आ जायेंगे आपको पत्तों पर भी दिखाई दे जाएगा। 

ये भी पढ़े:-मिर्च का पौधा बढ़ाने की दवा

देखिये कितना दिखाने की कोशिश करते हैं आपको, ये बारिक मच्छर यहाँ पे लगे हुए है,  इस तरीके के मच्छर जो है इसमें आपके फसल में लगे होंगे इसके के लिए किसान आपको क्या करना है जो धायमकतम आता है पचीस परसेंट डब्लू जी 10 ग्राम पंद्रह लीटर पानी के हिसाब से या फिर पेट 20 परसेंट डब्लू पी 10 ग्राम पंद्रह लीटर पानी के हिसाब से इन दोनों में से किसी 1 दवाई का आपको प्रयोग करना है। दवाई का प्रयोग करने के समय किसान में ध्यान रखे की दवाई सुबह जल्दी या फिर शाम को लिटिया करे। दोपहर के समय दवाई का एस्प्रि न करे। 

Post a Comment

और नया पुराने