फूल गोभी के पौधों में छोटा साइज समस्या का समाधान | Solution to small size problem in cauliflower plants

 फूल गोभी के पौधों में छोटा साइज समस्या का समाधान

नमस्कार किसान भाइयों आज फूल गोभी का साइज बहुत छोटा हो जा रहा है, इसके लिए कौन सी दवा डालनी चाहिए हमको? पिछले कुछ दिनों में कई किसान भाइयों का फ़ोन आया। इसी समस्या को लेकर बहुत छोटी सी समस्या है, लेकिन बहुत नुकसान कर रही है किसान भाइयों का  पौधों में ऐसी समस्या हो रही है वो इनसे निजात पा सकें तो इसकी दवा का प्रयोग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। जैसे आपके पौधों का रंग जो है, हरा होना चाहिए। किसी प्रकार से रोग ग्रसित नहीं होना चाहिए। पौधे यदि रोग से ग्रसित है तो उनके लिए आप उनका पहले इलाज करें। फिर इस दवा का आपको प्रयोग करना है। खेत में अच्छी नमी होनी चाहिए और यदि आपने किसी भी दवा का प्रयोग किया है तो उसे कम से कम उस दवा और इस दवा के स्प्रे के बीच में सात दिनों का गैप होना बहुत जरूरी होता है।
फूल गोभी के पौधों में छोटा साइज समस्या का समाधान

इसे भी पढ़ें:-गोभी की खेती

 यह ध्यान में रखना है कि इस स्प्रे करने के बाद लगभग सात दिनों तक आपको यूरिया का प्रयोग खेत में नहीं करना। सात दिनों के बाद आप करना चाहें तो बिल्कुल कर सकते हैं, लेकिन जो है 7 दिन के पहले आप यूरिया का प्रयोग ना करें तो ज्यादा अच्छा होता है। यह जो बातें हमने आपको बताई इसको ध्यान में रख कर यदि आपका इसके बाद पौधा तैयार है कि हाँ आपका पौधा इस योग है कि उसमें फ्लोरिंग स्टार्ट होनी चाहिए। तो आपको फूल गोभी के पौधे में जो है लगभग 30 एम एल दवा 15 लीटर पानी में मिलाकर खेत में स्प्रे करना है। जिब्रेलिक एसिडिक एसिड को 30 लीटर पानी में मिलाकर पूरे खेत में स्प्रे करना है। इसी हिसाब से रेशियो बता रहे हैं माँ को कि 15 लीटर पानी में 30 एम एल मिलाना है।


किशन भाई एक बात हम और स्पष्ट कर दें आपसे कि जिब्रेलिक एसिड मुख्यतः दो फॉर्म में आती है। एक तो जिब्रेलिक एसिड 0.001% में आती है। जीसको आपको 30 लीटर पानी में डालना होता है। एक जिब्रेलिक एसिड इंजेक्शन आता है जिससे 1% होता है। तो यदि वो है तो आपको एक इंजेक्शन जो आता है वो 15 लीटर पानी में मिलाकर डालना होता है। वो एक से डेढ़ एम एल का इंजेक्शन होता है। किशन भाइयों यही स्प्रे आपको निरंतर जो है। 1010 दिनों के अंतराल पर दो से तीन बार अपनी फसल में स्प्रे करना है। इसके साथ में कोई और दवा मिलाके या कोई और टनिक ना मिलाएं। इसी को सिर्फ आपको स्प्रे करना है। बहुत ही बढ़िया रिसाल्ट आता है इसका आपका फूल की साइज जो है इससे बहुत अच्छी होती है। बहुत अच्छा साइज होता है। उसका रंग जो है बहुत ही अच्छा होता है, साफ होता है यानी क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों अच्छी हो जाती है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने