गाय का गर्भ ठहरने की दवा | cow pregnancy medicine

 गाय का गर्भ ठहरने की दवा

 जब गाय या भैस बहुत समय लंबे समय तक हिट पर रहती है जीसको अंग्रेजी में हम बोलते हैं कि आखिर अगर लंबे समय से हिट पर है तो इसका कैसे इलाज करें? और यदि अगर इस लंबे समय से यदि पशु हिट पर है और यदि हम कृत्रिम गर्भाधान कार्य करते हैं यह पाड़ा छोड़ते हैं तो क्या वो पशु ठहर जाएगा, कंसीव हो जाएगा, इसके बारे में बात करेंगे 

गाय का गर्भ ठहरने की दवा


गाय भैस लंबे समय तक हिट पर क्यों रहती है? मैंने अपने प्रैक्टिस लाइफ में सबसे ज्यादा जो समस्या है ये गायों में रहती है। भैसों में लॉन्ग हिट की जो यानी कि नींबू में जो कंडीशन होती है वो काफी कम यानी की ना के बराबर देखने को मिलती है। पर बाकी सबसे ज्यादा जो नीम्फोमेनिक कंडीशन यानी कि जो लंबे समय तक ही ट्रेक पर रहती है, कई किसान भाई देखते हैं कि उनके घर पर जो गाय है वह पर तो आती है पर वो कम से कम 10 दिन 15 दिन तक वो लगातार हिट पर बनी रहती है। उनको ऐसा लगता है कि ये रोज़ डेली हिट पर है, रोज़ डेली डिस्चार्ज करती है। वो कृत्रिम गर्भाधान कार्य करवातें हैं। पशु चिकित्सक को बुला के और फिर 3 4 दिन बाद फिर से करते मगर बदन करवातें हैं। उनको समझ में नहीं आता है कि आखिर किस से इलाज करे और जो नए लोग हैं, कभी पशु चिकित्सा का काम सीख रहे हैं तो उनको भी बिल्कुल समझ में नहीं आता है कि आखिर ये हो क्या रहा है और इसका इलाज करें तो कैसे करें? क्या इस कंडीशन में बसों ठहर जाएगा तो इसका जवाब है, बिल्कुल नहीं ठहरेगा। इस कंडीशन में नींबो मैंने कंडीशन में पशु किसी भी स्थिति में ठहरता नहीं है, कंसीव नहीं होगा। चाहे आप कितनी बार भी कृत्रिम गर्भाधान कार्य करवाए चाहे आप सांड को छोड़े चाहे पाड़े को छोड़े या फिर कोई सा भी ठहरने का इंजेक्शन लगवा लें, पशु ठहरेगा नहीं, कंसीव नहीं होगा। अब जान लेते हैं कि आखिर ये इंफो मैंने कंडीशन यानी कि पशु का लगातार हिट पर रहने का कारण क्या है?

 


अभी क्या होता है की पशु हिट पर ही नहीं आता है। समझियेगा सृष्टि गौरी की वजह से पशु हिट पर ही नहीं आता है और ये और दूसरी कंडीशन बनती है की सिस्टिक ओवर्य् की वजह से पशु लगातार नींबोमनिक कंडीशन में रहता है। वहाँ पर उल्टा ये होता है की एस्ट्रोजन की वजह मात्रा होती है। वो लगातार पशु के शरीर में बनी रहती है। चाहे गाय हो, चाहे भैस हो। उस कंडीशन की वजह से वो लगातार हिट पर रहता है। चाहे वो हिट पर हिट का जो पीरियड है वो 21 दिन का जो साइकिल है वो लगातार ऐसा लगता है ये इसका हिट खत्म ही नहीं हुई है। 15 दिन तक मिनिमम हिट पर रहता है। दो 4 दिन तक पशु शांत हो जाता है। फिर से जैसे सैकल का समय आता है, वो फिर से हिट पर रहता है।


आ जाता है मतलब की तो अब इस सिस्टिक के अंदर जैसे की मैंने कापर स्लोटेलियम रहता है, कापर स्लेटालियम के लिए के अंदर एस्ट्रोजन हार्मोन भरा रहता है। पर वहाँ पर क्या होता है? सृष्टि कोवरी के ऊपर?


न्यूट्रैलियम के अंदर प्रोजेस्टल हार्म जो एस्ट्रोजन हार्मोन है वो इतने ज्यादा मात्रा में बनता है कि पशु लगातार हिट पर रहता है। अब इसका इलाज कैसे करें? तो इलाज के बारे में बात कर लेते हैं कि आखिर सृष्टिकोवरी का इलाज क्या है? सृष्टि कोवरी के कारण यदि कंडीशन बहुत ज्यादा हिट पर है, लगातार तो आपको एक ही काम करना है कि जी एन आर हेच हार्मोन जो है यानी कि चाहे ब्रुसेरलिन हार्मोन है, चाहे अपना रिसेप्टल इंजेक्शन है या फिर गिनरी इंजेक्शन है या फिर फर्टिफिक इंजेक्शन है। जो भी आपको अच्छी कंपनी का इंजेक्शन मिलता है, उस इंजेक्शन को आपको लगाना है। कैसे लगाना है आपको?


जब भी आपको किसान, भाई या पशुपालक भाई फ़ोन करते हैं कि सर हमारी गाय हिट पर है और आप उनसे हिस्टरी पूछ लीजिए कि आखिर ये पशु जय कितने दिन से हिट पर है? वो खुद भी बता देंगे कि सरेमरी गाय लगातार 7 8 दिन से हिट पर है, 10 दिन से हिट पर है तो आप वहाँ पर गर्भाधान कार्य भूलकर भी ना करें क्योंकि वो जो है काम करेंगे तो उससे कोई रिसाल्ट नहीं मिलेगा। आपको क्या करना है कि ढ़ाई एम एल जो है आपको ब्रुसेरलिन इन्जेक्शन यानी कि 40 फिक्स हो गया, चाहे काइनरीच हो गया

गाय का गर्भ ठहरने की दवा


यह रिसीप्ट आ जो भी आपको मिलता है, मेडिकल से जो भी आपके बैग में उपलब्ध है उसको लगाइए। सातवें दिन इस इंजेक्शन को फिर से रिपीट कीजिए। ध्यान रखिए कि सातवें दिन इसको रिपीट करना है। इस इन्जेक्शन को दसवें दिन आप प्रोजेक्शन हार्मोन कंजेक्शन लगाइए। प्रोजेक्शन हार्मोन यानी की ड्यूरोप्रोजेन वगैरह तो आपकी जो इनफोमैटिक कंडीशन है, यह समाप्त हो जाएगी। पशु जो है 20 दिन बाद जो इसका साइकिल कंप्लीट होगा उसके बाद फिर से हिट पर आएगा। वो नॉर्मल हिट रहेंगी।


उस कंडीशन में आपको पशु आराम से कंसीव हो जाएगा। बिल्कुल आसानी से ठहर जाएगा बिना किसी कारण से कंडीशन की जो लगातार हिट पर पशु रहता है उसका एकमात्र इलाज यही है। इसी रंग से इसका इलाज करना होता है। यानी कि पहले दिन आप ढ़ाई एम एल लगाइए, सातवें दिन फिर से रिपीट कीजिए और आपको दसवें दिन यानी कि चाहे प्रोजेक्शन हार्मोन का कोई भी इंजेक्शन तीन एम एल का डीप इंटरविस्कुलर लगा दीजिए, इससे क्या होगा कि पशु जो है इसके हिट जो है सामान्य हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें:-गन्ने में कल्ले बढ़ाने की दवा

FAQ:-

गर्भवती गाय के क्या लक्षण है?

गर्भाशय में बच्चे का हिलना डुलना देखा जा सकता है। इ. अंतिम अवस्था में पुट्ठे नीचे बैठ जाते है तथा पूंछ का सिरा पूंछ के पास की हड्डी उठी हुई महसूस होती है।

गर्भ ठहरने का सही समय क्या है?

पीरियड्स खत्म होने के 10 वें दिन से लेकर 17 वें दिन तक

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने