2967 गेहूं बोने का समय | 2967 wheat sowing time

 2967 गेहूं बोने का समय

 नमस्कार किसान भाइयों आज हम बात करेंगे 2967 गेहूं की बुवाई का क्या समय है?


पकने की अवश्य क्या है, उपज कितनी है और इसमें जो है, किसान में बुवाई का सबसे अच्छा समय क्या है और इसकी पैदावार कितनी होगी? ये कौन सी किस्म है, अंधेती है की पछेती है? इसमें कौन सा रोग नहीं लगता है। इन सारे टॉपिक पे किसान भाइयों आज में बात करने वाला हूँ

किसान भाइयों में सबसे पहली बात है वो है आपकी बुवाई का समय। इसका जो बुवाई का समय है, क्या है? दो अगेन किस्म होती है। उनके अगर बुवाई के समय की बात करें तो सबसे अच्छा जो समय रहता है किसान भाइयों वो एक से 15 नवंबर तक रहता है। अगर किसान भाइयों आप अमेठी किस्म गेहूं को छोड़कर कोई भी गेहूं अगर लगा है तो एक सिर्फ 15 नवंबर तक आप अमेठी किस्म का गेहूं हर हाल में लगा दीजिए क्योंकि किसान भाइयों जो 1 से 15 नवंबर के बीच गेहूं लगाया जाता है, खेती किस प्रकार उसमें जो है, पैदावार जितनी होगी उतनी ही मिलेंगे आपको। लेकिन अगर आप 15 नवंबर के बाद अगर अमेठी किस्म का गेहूं लगा रहे हो तो उसमें उत्पादन उतना किसान भाइयों नहीं होगा। किसान भाइयों आप जब भी गेहूं लगाएं तो एक से 15 नवंबर तक गेहूं अगेती किस्म का लगा दे आप किसान भाइयों नंबर तो हम बात करेंगे बीच की मात्रा।

2967 गेहूं बोने का समय


अगर किसान भाई उन बीच की मात्रा की बात करें की एक एकड़ में गेहू का बीज हमें कितना डालना चाहिए तो इसमें आप 40 किलो से लगा के 60 किलो तक।


ये जो किसान भाई वो मात्रा है इसमें से आप 40 किलो से लगा के 60 किलो तक आप डाल सकते हो। किसान भाई जो नंबर तीन हम बात करेंगे, वो करेंगे।2967 गेहूं के पकने की अवधि की बात की मतलब जो 2967 गेहूं है या पक्के कितने दिनों में तैयार हो जाए 

 

40 से 145 दिन में पक्के तैयार हो जाता है। हम बात करें इसकी किस्म की तो ये आगे थी किस्में उनकी 67 और इसमें जो सबसे अच्छी बात है किसान वो जो एक तो है आपका सबसे ज्यादा ये बढ़ती है। इसकी बढ़वार सबसे ज्यादा होती है। 


मार्केट में काफी अच्छा रेट मिलता है। मार्केट में तो किसान का जो गोसा भी इसमें ज्यादा नहीं मिलता है, अब तो तीसरी बार करेंगे की इसमें कौन सा रोग नहीं लगता है तो इसमें जो है पीला रखवा रोग।

2967 गेहूं बोने का समय


एक तो आपका बुवाई 15 नवंबर से पहले कर दे। अगर आप अच्छा उत्पादन चाहते है नंबर दो बीच की अगर मात्रा की बात करे तो 40 से 60 किलो एकड़ आप डाल सकते हो। अगर 140 से 145 दिन में ये आपकी पक जाएगी। अगर उपज की बात करे तो 50 से 60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होता है। इसमें उत्पादन नंबर अगर पांच बात करे तो किसान भाइयों इसमें सबसे ज्यादा भूसा मिलता है।

ये भी पढ़े:-रिसर्च धान की किस्म


 FAQ:-

गेहूं की बुवाई का समय कब तक है?

अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े से नवंबर तक

सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली गेहूं कौन सा है?

DBW-370

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने