Emamectin बेंजोएट कीटनाशक उपयोग | Emamectin Benzoate Insecticide Uses

  Emamectin बेंजोएट कीटनाशक उपयोग

आज हम यहाँ पे बात करने वाले है नागार्जुन की इस प्रॉडक्ट के बारे में यहाँ पे मैं आपको बताऊँगा की इसमें जो टेक्निकल है वो क्या होता है। साथ में कौन सी फसलों में हमें इस्तेमाल कर सकते है? इसके अलावा यह कौन कौन से कीट है उनसे हमारी फसलों को सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा इसकी प्राइस, डोस वगैरह वगैरह जो भी चीज़े है वो सारी बातें हम यहाँ पे जायेंगे। तो चलिए फिर शुरू करते है तो सबसे पहले हम बात करे इसमें पाये जाने वाला जो टेक्निकल है उसके बारे में तो यहाँ पे आप स्पष्ट तरीके से देख सकते है की नागार्जुन के इस प्रॉडक्ट में एम एम ए 5% एस जी के फॉर्म में पाया जाता है।
Emamectin बेंजोएट कीटनाशक उपयोग


और यह एक इंसेक्टिसाइड यानी कि कीटनाशक है अर्थात इसका इस्तेमाल हम विभिन्न जो फसल है वहाँ पे सुरक्षा के लिए करते हैं। साथ में हम बात कर ले अब की भाई कौन कौन सी जो फसलें हैं उनमें कौन कौन से जो किट है उनको यहux कंट्रोल करता है। तो का इस्तेमाल आप कपास के डोटे की जो सोनिया है उनको कंट्रोल करने के लिए उसके अलावा भिन्डी की तनाव और फल छेदक, साथ में गोभी का जो हरे फिट वाला पतंगे होती है, मिर्च का फल से देख है।


इसके अलावा बैंगन की तनाव, फल छेदक और उसके अलावा इल्ली, अरहर व फली व चना की फली छेदक तथा अंगूर के जोरदार उसके अलावा सारी फसलें जैसे कि हम बात करें अखबार है, उसमें जो मक्खी है, जो बटरफ्लाई है, उसको कंट्रोल करने के लिए उसके अलावा मिर्च में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और भी बहुत सारे जो अपने पास में फसलें होती है। यह सब्जियां होती है वहाँ पे हम इस इस्तेमाल कर सकते हैं अपने और यह एक काफी इफेक्टिव दवा है यानी काफी पावरफुल अपने पास भी इंसेक्टिसाइड की श्रेणी में आता है। 

 तो अब हम बात करले भाई, इसकी जो प्राइस है उसके बारे में तो यहाँ पे आप देख सकते हो मेरे पास में जो ये एक बॉक्स है, ये है 100 ग्राम का और यहाँ पे प्रिंटेटर लगभग ₹585 तो मार्केट में लगभग आपको ये 400 ₹425 में मिल जाता है। आप ऑनलाइन ऑफलाइन किसी भी तरह से इसको परचेस कर सकते है।

Emamectin बेंजोएट कीटनाशक उपयोग


काफी सारे ब्रांड्स या कंपनियां हैं। वो आपको मार्केट में इमामैटिन बैनरिट की सप्लाई दे रही हैं तो जो भी आपको उपलब्ध हो या आपके एरिया के हिसाब से वो आप खरीद सकते हैं। अब दोस्तों हम बात करले इसकी के बारे में तो भाई इस की जो डोस हैं वो लगभग आपको 20 ग्राम प्रति टैंक के हिसाब से लेनी हैं। यानी की जो आपका।16 लीटर का टैग होता है उसमें लगभग आप 20 ग्राम जो ये दवा है वो ले सकते है। इसके साथ में हम बात करे जो दूसरा प्रॉडक्ट है उनकी अनुकूलता के बारे में जिसके साथ में आप जो दूसरे अपने पास में फंसिसाइड है, उनका इस्तेमाल कर सकते है। उसका साथ में जो कोई पी जी आर देना चाहे तो वो भी आप इसके साथ में इस्तेमाल कर सकते है।


ये भी पढ़े:-2967 गेहूं बोने का समय


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने