नैनो यूरिया गेहूं में कैसे डालें? | How to apply nano urea in wheat?

 नैनो यूरिया गेहूं में कैसे डालें?

तो नमस्कार, इसको कंपनी का नैनो यूरिया इसमें छोटे छोटे मोलेकूल्स होते हैं जो पत्तों की सतंबर आसानी से चपक जाते हैं। जो भी पत्ता पीला पड़ रहा है वो आसानी से हरा हो जाएगा। आम तौर पर जो हम यूरिया लगाते हैं वो छिटक विधि द्वारा लगाते हैं, जिसमें जो हमारा यूरिया होता है वो 20-25 परसेंट वायुमंडल में उड़ जाता है। लेकिन इसके रिसाल्ट काफी शानदार है। आज हम इसका इस्तेमाल करने वाले हैं। अपने गेहूं की फसल में ये हमारा गेहूं का केतूर इसमें आपको कहीं कहाँ पौधे पीले पड़ रहे हैं और इसे हम रोकने के लिए गेहूं से पीलापन कैसे खत्म करें?  हम इस फसल में इसको कंपनी का नैनो यूरिया का इस्तेमाल करेंगे और आपको जानकारी दी जाएगी। इसका इस्तेमाल कैसे करना है, इसकी डोज क्या होती है? और ये बोतल आप इतनी जगह पे हमने उसमें कोई भी यूरिया नहीं लगाया है और इसमें अभी नाइट्रोजन की सख्त जरूरत है और हम इसमें नाइट्रोजन तो उसका बात करें, इसकी डोस की तो आप चार एम आर पर लीटर के हिसाब से आप अपने खेत में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बहुत ही सुरक्षित का था और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं और आज हम इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। अपने गेहूं की फसल में और ज्यादातर लोग छीटक विधि द्वारा यूरी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसमें 30-40 परसेंट की हानि हो जाती है। ये बहुत ही अच्छा नैनो यूरिया कंपनी ने बनाया है या यूरिया हमारे भारत में निर्मित होता है।

नैनो यूरिया गेहूं में कैसे डालें?


और इसके रिसाल्ट बहुत ही शानदार रिसाल्ट हैं और जो हम आज इसका इसमें स्प्रे करेंगे आज इस्तेमाल करेंगे तो इसके रिसाल्ट आपको 2-3 दिन में आसानी से दिखाई देने लगते हैं और जो साधारण यूरिया होता है उसके रिसाल्ट हमें 8-10 दिन बाद दिखाई देते हैं, क्योंकि जो साधारण होता है वो जड़ों द्वारा पौधे के अंदर पहुंचता है। लेकिन ये नैनो यूरिया जिसका हम स्प्रे करते हैं, पत्तियों में जो पत्ती पीली पड़ रहे हैं उसमें इस्तेमाल करते हैं।


पानी से पत्तियों में अवशेष हो जाते हैं। क्योंकि ये नैनो यूरिया के जो होते हैं वो बहुत ही छोटे छोटे मोलिकुल्स होते हैं जो पत्तों पर आसानी से चिपक जाते हैं और पत्तों हरे भरे हो जाते हैं और जो पौधे की ग्रोथ है वो बहुत ही अच्छे से होती है जिससे पौधा बड़वा बढ़वार ज्यादा होती है। पौधे की जो जड़ है वो मजबूत हो जाती है और जो हम स्प्रे कर रहे हैं और इसके रिसाल्ट हमें 1-2 दिन बाद और जीतने ज्यादा करले हैं। ये देखिए गेहूं में आपको कल्लों की संख्या अधिक से अधिक देखने को मिलेंगे तो आप इस प्रकार से नैनो यूरिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नैनो यूरिया गेहूं में कैसे डालें?


ये बहुत ही अच्छा खाद है दोस्तों इस यूरिया का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ सावधानियां रखनी है। सावधानियां जैसे आपको इसका इस्तेमाल करते समय आपको इसमें किसी भी प्रकार का कीटनाशक और कीटनाशक और इसके साथ जाम या टोनिक वगैरह का इस्तेमाल ना करें और इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने मुँह पर मास्क वगैरह का प्रयोग जरूर करें। 


ये भी पढ़े:-संतरे के पौधे में कौन सा खाद डालें


FAQ:-

नैनो यूरिया 1 एकड़ में कितना डालें?

250 मिली / एकड़ 125 लीटर पानी में

15 लीटर पानी में नैनो यूरिया कितना डालें?

30-60 मिली

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने