संतरे के पौधे में कौन सा खाद डालें | Which fertilizer to apply to orange plant?

संतरे के पौधे में कौन सा खाद डालें

 संतरे एवं नींबू वर्गीय पौधों में की अच्छी ग्रोथ करने के साथ साथ अधिक मात्रा में फ्लावरिंग करने और अधिक से अधिक फूलों में कन्वर्ट करने के लिए बेस्ड के रूप में हमें कौन सी खाद का प्रयोग करना है इस प्रकार से करना है। 

संतरे के पौधे में कौन सा खाद डालें


संतरे की खेती में अच्छी फ्लावरिंग लेने के लिए हाथी को गिरने से रोकने के लिए कौन से स्प्रे? हमें पौधों के ऊपर करना है  संतरे में फूलों की अवस्था के समय स्प्रे करने के साथ साथ छड़ों के द्वारा खाद्य अवश्य होता है।

पौधे के आकार के अनुसार प्रति पौधे पांच से आठ किलो वर्मी कम्पोस्ट आप पौधे के चारों तरफ लगभग एक एक फिट की दूरी पर छिड़क सकते है। अधिक अच्छे रिज़ल्ट पाने के लिए हुमिक एसिड का इस्तेमाल भी आप बेमिकोस्ट के साथ मिलाकर कर सकते है। डोमिसिड पौधों की वेजिटेरिव ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही पौधों की जोड़ों का विकास बहुत अच्छे से करता है।


इसके साथ साथ डीएपी का इस्तेमाल भी आपको पौधों में इसी समय बसेल डोस के रूप में करना है। 5 साल तक के पौधों के लिए आपको 500 ग्राम डीएपी प्रति पौधे के मानसिक पौधों में इस्तेमाल करना है और अगर आपके 7 साल से अधिक बड़े हैं तो 700 ग्राम डीएपी प्रति पौधे के हिसाब से मिलाकर आप पौधों में इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप पौधों में खींच देते हैं। एज देने के बाद पहली सिंचाई के साथ ही आपको पौधों में सभी प्रकार के माइक्रो न्यूट्रिएंट्स युक्त कॉम्बिग्रेड का इस्तेमाल करना है। मार्केट में अलग अलग नाम से बहुत सारे कॉम्बिकेट अवेलेबल है।


इसमें सभी प्रकार के माइक्रो न्यूट्रिएंट्स अवेलेबल होते हैं। प्रति 100 पौधों में 20 किलो की कॉम्बिकिड का इस्तेमाल आपको करना है। अगर इस प्रकार से बसेल डोस आप पौधों में देते हैं तो निश्चित रूप से पौधों की बढ़वार अच्छी होगी। साथ ही होने वाली पैदावार में भी बहुत अधिक बढ़ोतरी होगी। 

ये भी पढ़े:-संतरे में फूल आने की दवा


FAQ:-

संतरे के पेड़ के लिए आप किस तरह की खाद का उपयोग करते हैं?

15-5-10

संतरे का पेड़ कितने साल तक फल देता है?

8 वर्ष

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने