303 गेहूं बोने का समय | 303 wheat sowing time

 303 गेहूं बोने का समय

गेहूं की एक ऐसी नई किस्म जो आप सभी को पता हो गया होगा। डी बी डब्ल्यू 303 के बारे में किसान भाइयों ये बहुत ही अच्छी किस्म है और ये इसी वर्ष प्रचलन में आई है। इसी वर्ष का मतलब 2021 में अभी जो है अभी इसका बुकिंग ऑनलाइन पोर्टल में हो रहा है या शायद हो गया है। बीज के लिए तो किसान भाइयों बहुत ही अच्छी किस्म है।

303 गेहूं बोने का समय


 इसी की जानकारी आज और पूरा डीटेल में लेने वाले हैं जो इसके विकसित करने वाले हैं जो इस रिसर्च गेहूं को विकसित करने वाले हैं। डॉक्टर जी पी सिंह या पूरा नाम कहे तो डॉक्टर ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह। उनके द्वारा बताया गया है कि। ए बी डब्ल्यू 303 गेहूं हैं। यह इतिहास में सबसे अधिक उत्पादन देने वाली गेहूं लगभग आप 32 क्विंटल प्रति एकड़ इसका उत्पादन अवस्था ले सकते हैं। अगर बहुत ही अच्छा आप इसका देखभाल कर पाएं तो पिछले वर्ष किसी सभी लगभग किसी किसी किसान भाइयों को दिया गया था। हर क्षेत्र से लगभग ढ़ाई किलो तीन किलो चार किलो के समथिंग प्रति एकड़ के हिसाब से बीज और उन्होंने उत्पादन किया और उन्होंने भी बताया कि बहुत अच्छा उत्पादन है। बलिया हैट इसका लगभग 90 सेंटीमीटर होती है। बलिया भी बहुत ही अच्छी है, दाना और आटे के लिए सही है। तो चलिए किसान भाइयों शुरू करते हैं। 

ये भी पढ़े:-आम के फूल की दवा

डी बी डब्ल्यू 303 2021 में इसको अभी के सीज़न में प्रचलित पूरी तरह से विकसित कर दिया गया है और इसको जो उगाने के लिए बीज को पूरा अनुमति दे दिया गया है तो किसान भाइयों इसकी उगाही आप सिर्फ सिंचित एरिया में ही अच्छा उत्पादन ले सकते हैं। यह असिंचित एरिया के लिए बिल्कुल भी नहीं है। अब बात करें इसकी प्लांट हैट की तो 90 सेंटीमीटर इसका प्लांट हैट होता है। उत्पादन की बात करें तो 32 क्विंटल प्रति एकड़ अवस्था में उत्पादन देने में सक्षम होता है। किसान भाइयों अब बात करते हैं इसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता की, जो लगभग सभी प्रकार के रोग के प्रति प्रतिरोधक क्षमता प्रदर्शित करता है, झुलसा के प्रति प्रतिरोधक क्षमता प्रदर्शित करता है। बात करें किसान भाइयों उसकी फसल अवधि की लगभग 150 से 152 दिन में है। पक करके तैयार हो जाता है और किसान भाइयों इसकी जो बुवाई है, बुआई का सही समय आप इसका ऑक्टोबर में बुवाई करें तभी इसका भरपूर उत्पादन लिया जा सकता है। लगभग आप 5 नवंबर तक बुआई कर ही दें तो किसान भाइयों इसको एक और नाम से जाना जाता है जिसे हम करण वैश्विक वैष्णवी के नाम से भी जानते हैं 

Post a Comment

और नया पुराने

Sections

Smartwatchs