मक्का के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक | best pesticide for corn

  मक्का के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक

मक्का की फसल में लगने वाली इल्ली यानी पाल आर्मी ओम से बचाव के लिए बेस्ट पांच कीटनाशक दवाओं के बारे में बात करेंगे।

मक्का के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक


 वह साथ ही साथ मक्का की फसल में जबरदस्त ग्रोथ के लिए कब वह कौन सा एन पी के स्प्रे करें, इन सब बातों के बारे में चर्चा करेंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं दोस्तों फल आर्मी इल्ली यानी लटकी पहचान के बारे में बात करें तो सरकार की कालापन लिये मटमैली लट होती है, जिसमें एक दम चार काले बिन्दु होते हैं। वह इसके मुँह की तरफ उल्टा वही बना होता है। यह मक्का के पोते यानी तने के उग्र भाग को खाती हैं।

ये भी पढ़े:-मिर्च में जड़ गलन रोग

 इसके अलावा दोस्तों बाद में यह भुट्टे वतियों को भी संपूर्ण नष्ट कर देती है। दोस्तों पर बात करें इसकी कीटनाशक दवाओं के बारे में तो इस लिस्ट में अपनी पहली दवाई 5% एस जी, जो मार्केट में प्रोक्लेम मिसाइल वह कई अन्य नामों से आती हैं। पक्का में इसकी स्प्रे की डोज 100 ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से है। वही दोस्तों एक बंदा एक्टर वाले पंप में इसकी डोज 10 ग्राम रखनी है। दोस्तों इस लिस्ट में अपनी दूसरी दवाई सीज़न कंपनी की एम्प्लिको दोस्तों मक्का में इसकी स्प्रे की 100 अमल पड़ती एकड़ के हिसाब से रखनी है। वहीं दोस्तों 115 लीटर वाले पम्ब में इसकी अमल रखनी है। दोस्तों इस लिस्ट में अपनी तीसरी दवाई एवं सी की कोराजन इसकी स्प्रे की डोज 60 अमल प्रति एकड़ के हिसाब से रखनी है। दोस्तों 115 लीटर वाले पंप में कोराजन की डोज छह एम एल के हिसाब से रखनी है। दोस्तों इस लिस्ट में अपनी अगली दवाएं बायर कंपनी की लार्विन दोस्तों मक्का में एस किडोस 300 ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से रखनी है। वहीं दोस्तों एक मंडल वाले पंप में इसकी 230 ग्राम के हिसाब से रखनी है। दोस्तों इस लिस्ट में अपनी अगली दवाई कंपनी की दोस्तों इस। दवा का प्रयोग मक्का की फसल में बीज उपचार के लिए किया जाता है, जो मक्का की वृद्धि के शुरुआती दिनों में मक्का को पाल आर्मी ओम इल्ली से बचाती है। पूरे दोस्तों, साथ ही साथ इसका प्रयोग करने से मक्का में अंकुरण भी अच्छा होता है। दोस्तों बीज उपचार के लिए पोर्टेन्जर ड्यूटी डोज के बारे में बात करें तो एक किलो मक्का के बीच के लिए चार एम एल पर्याप्त है।

मक्का के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक


 दोस्तों अगर बात करें इन सभी कीटनाशक दवाओं के स्प्रे के सबसे उचित समय के बारे में तो वैसे तो जब भी इल्ली का प्रकोप हो, इन सभी दवाओं का स्प्रे कर सकते हैं परंतु जब घुटने के आकार की मक्का होती है, इस समय इस इल्ली का प्रकोप बहुत ज्यादा होता है। अत इस खेत में अच्छी तरह घूमकर इल्ली की जांच कर ले। कई इल्ली लग तोर नहीं रही है। अगर कहीं भी समस्या दिख रही है तो इन दवाओं में से किसी एक दवा का स्प्रे करें। वही दोस्तों मक्का के अंदर एनपीके स्प्रे के बारे में बात करें तो मक्का में एनपीके के रूप में एमपी के लेना है। इसकी डोज के बारे में बात करें तो मक्का के अंदर एक पंप के अंदर 90 से 100 ग्राम एनपीए के डोज रखनी है। दोस्तों मक्का में एनपीके स्प्रे के सबसे उचित समय के बारे में बात करें तो घुटने के बराबर कहो। तब एनपीए को इल्ली के दवा के साथ में मिलाकर स्प्रे करें। दोस्तों मक्का के अंदर इल्ली के दवा का स्प्रे करो तो एक सावधानी रखनी है। फुहारों को मक्का के पौधे के ऊपर रखें ताकि दवा पौधे के अंदर उतर सके, क्योंकि यह इल्ली पौधे के अंदर बैठी रहती है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने