मिर्च में जड़ गलन रोग | root rot disease in chilli

  मिर्च में जड़ गलन रोग

मिर्च की नर्सरी की रोपाई करने जा रहे हैं, मैन खेत में तो हम कौन सी ऐसी दवा का हम प्रयोग करें जिससे हमारे मिर्च की नर्सरी में जड़ गलन वाली दिक्कत उतना गलन वाली दिक्कत है? वो कम देखने को मिले। 

मिर्च में जड़ गलन रोग


 तो किसान भाई अगर आप मिर्च की रोपाई करने जा रहे हैं जब आपकी मिर्च की नर्सरी 20-25 दिन की अवस्था की हो जाती है और सात पत्ते की जब आपकी नर्सरी, पतली मिर्च की नर्सरी या शिमला मिर्च की नर्सरी हो जाती है।

ये भी पढ़े:- मूंग की फसल में यूरिया

तो आप मैन खेत में उसकी रोपाई कराते हैं? रोपाई से पहले पहले दिन जो आप रोपाई कराते हैं वह सादा पानी से चूहिया उस उसमें लगाते हैं और दूसरे दिन आप खुशी कराते हैं। इससे हमारे मिर्च की जो नर्सरी है उसमें जड़ गलन की दिक्कत है वो नहीं है तो इस मिर्च की नर्सरी में जड़ गलन की दिक्कत को रोकने के लिए अगर हम बात करें।


तो सुपर अक्षर घायल ये सुपर एग्रो इंडस्ट्रीज कंपनी की दवा आती है। इससे साथ में 30 एम एल पर टंकी के हिसाब से या दो एम एल पर लीटर के हिसाब से साथ में आपको टेक्निकल इसे आप तीसरी राम, प्रति टंगी के हिसाब से या दो ग्राम पर लीटर पानी के हिसाब से इन दोनों दवाओं को अच्छी तरीके से मिलकर अगर आपको यज्ञ रूप में विच की नर्सरी की रोपाई के दूसरे दिन अगर चुम्बिया के रूप में प्रयोग कर देती है।


में प्रयोग कर देते हैं तो आपकी मिर्च की जो नर्सरी में जड़ गलन वाली दिक्कत है, तना गलन वाली दिक्कत है। मेन खेत में नर्सरी की रोपाई के बाद वो देखने को बहुत कम मिलेंगे। नुकसान भाई इस तरह से अगर आप बढ़िया करके इस दोनों दवाओं का चूहिया कराते हैं या डंचिंग कराते हैं।


तो आपकी जो जड़ गलन वाली दिक्कत है इतना गलन वाली दिक्कत है, किसी प्रकार की गलन है वो आपकी मिर्च की जो मेन खेत में नर्सरी में देखने को नहीं मिलेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने