गन्ने में सागरिका का उपयोग | Use of Sagarika in sugarcane

 गन्ने में सागरिका का उपयोग

गन्ने में सागरिका कब कितनी व्यक्तियों डाले सागरिका के क्या क्या फायदे हमारे पेड़ी गन्ने में हो सकते हैं कुछ काम ये करता भी है या फिर नहीं करता है इसको डालने के कितने दिन बाद ये कार्य करता है इसके डालने से पहले से करें या फिर बाद में करें? कितने रुपए का ये मिलता है एक एकड़ की डोज क्या है? 

गन्ने में सागरिका का उपयोग


पूरी विस्तार से जानकारी मैं देने वाला हूँ आज का अपना टॉपिक पेड़ी गन्ने में सागरिका के फायदे वैसे तो किसान भाइयों हम अपने पेड़ी गन्ना हो या हमारा पौधा गन्ना हो उनका ना बहुत सारे उर्वरक डालते रहते हैं, जिनमें नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, सागरिका कीटनाशक भी बहुत सारे डालते हैं। बहुत सारे ग्रोथ प्रमोटर डालते हैं, बहुत सारे सिंचाई करते हैं। सब कुछ करने के बाद भी यदि हमारे गन्ने से हमें अच्छा उत्पादन नहीं मिल पाता है तो किसान भाइयों को काफी ज्यादा निराशा हो जाती है तो किसान भाइयों इस में जो मैं प्रॉडक्ट आपको बता रहा हूँ, जिसका नाम सागरिका है, ये इफको कंपनी का आता है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ कि हमें अपने पेड़ी गन्ने के अंदर इसको किस तरीके से लगाना चाहिए। 

ये भी पढ़े:-यूरिया खाद के फायदे और नुकसान

 गन्ने में सागरिका के फायदे किसान भाइयों सागरिका जो हैं। ये समुद्र से समुद्र सहवालो से उत्पन्न एक तरह का बहुत अच्छा ग्रोथ प्रमोटर है। यदि मैं इसके बारे में बात करूँ तो इसका उपयोग लगभग पिछले दो से 3 साल से करता हुआ आ रहा हूँ और मुझे काफी अच्छे परिणाम सागरिका से किसान भाइयों देखने को मिले हैं।

गन्ने में सागरिका का उपयोग


 किसानों यदि सागरिका को डालने की बात करूँ, इसके अंदर और तत्वों की बात करूँ तो लगभग इसके अंदर 60 ऐसे पोषक तत्व किसान भाइयों डाले गए हैं या ऐसे 60 पोषक तत्व सागरिका के अंदर है जो हमारे गन्ने के फसल के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बहुत ही ज्यादा अति आवश्यक है। यदि हम इसका उपयोग अपने गन्ने की फसल के अंदर कर लेते हैं। किसान भाइयों तो गन्ने की ग्रोथ भी अच्छी होती है। गन्ने की टिलिंग भी अच्छी होती है, गन्ने की मोटाई भी बढ़ती है और किसानों गन्ने के अंदर जो हमारी टिलरिंग होती है, टिलरिंग में भी बहुत ज्यादा इजाफा देखने को मिलता है।

 मान लीजिए आपको एक पेड़ी करने के अंदर से लगभग तीन से लेकर चार रहे। हैं और आप सागरिका का उपयोग सही समय पर सही ढंग से कर लेते हैं तो आपके पीढ़ी गन्ने के अंदर कम से कम दो से लेकर तीन जो टिलरिंग होगी, जो कल्लें होंगे, वह एक्स्ट्रा बढ़ जाएंगे और किसान भाइयों आपको इससे काफी ज्यादा बेनिफिट देखने को मिलेगा। दूसरा किस्म यदि हम सागरिका को उपयोग कर लेते तो हमारे गन्ना जो है, हरा भरा लास्ट तक रहता है और बहुत ही अच्छे परिणाम इससे आपको देखने को मिल सकता है। गन्ने की ग्रोथ में भी ये काफी ज्यादा इजाफा और काफी ज्यादा इंक्रीमेंट आपको दिखाता है। बात करता हूँ इसका उपयोग आपको कैसे करना है और किस समय पर करना है तो किसानों को यदि मैं पेड़ ही गन्ने की बात करूँ तो पेड़ी गन्ने के अंदर सागरिका का उपयोग आपको हमेशा दूसरी सिंचाई पर करना चाहिए। पहली सिंचाई पर आप सागरिका को उपयोग ना करें क्योंकि पहले से चाय पर किसान भाई और भी उरक लगाते हैं। यदि सभी उर्वक हम पहले पानी पर ही लगा देंगे तो हमें दूसरे पानी पर फिर हम क्या लगाएंगे?

 जिन किसान भाइयों ने पहले पानी पर सल्फर को उपयोग कर लिया है और एक अच्छे कीटनाशक का उपयोग कर लिया है, वे किसान भाई अपने दूसरे पानी पर सागरिका का उपयोग कर सकते हैं। सागर का उपयोग बहुत ही अच्छे ढंग से आप कर सकते हैं। इसकी यदि मैं मात्रा की बात करूँ तो सागरिका को आपको लगभग 8 से लेके 10 किलोग्राम प्रति एकर के हिसाब से अपने गन्ने की फसल के अंदर डालना चाहिए। और इसके साथ किसान भाई आपको लगभग 45 से लेके 50 किलोग्राम यूरिया को भी ऐड कर लेना चाहिए। इन दोनों को यदि आप मिक्स करके अपने पेड़ी गन्ने में डलवाते हैं और उसके बाद किसान करते हैं तो ये अच्छे तरीके से आपके गन्ने की फसल में रिसाल्ट देना शुरू कर देगा। लेकिन एक बात का आप ध्यान दें कि सागरिका जो है काफी लंबे समय में घुलता है। लगभग अब मैं बताऊँ आपको। 30 से लेके 45 दिन का समय सागरिका को घुलने में लग जाता है। आप अपने खेत के अंदर डालकर देख लीजिए। जब आप पहले पानी के बाद दूसरा पानी लगा के तब भी सागरिका करके दाने जो है उसी तरीके से पड़े रहते हैं तो इसे जो है खुलने में लगभग 30 से लेके 45 दिन का समय लगता है तो इसे आप दूसरी स्टाई पर दे दे। फिर ये लगातार आपके गन्ने की फसल के अंदर अच्छी तरीके से ग्रोथ करता रहेगा। अब मैं बात कर लेता हूँ इसकी कीमत की तो किसान में लगभग 10 किलोग्राम का, जो इसका इफको के प्राइस है, लगभग ₹415 का आपको ये मिल जाएगा और ये आप कहीं पर भी इफको के स्टोर से खरीद सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने