प्याज फुलाने की दवा | onion swelling medicine

 प्याज फुलाने की दवा

 प्याज की फसल से हम अच्छा उत्पादन कैसे ले सकते हैं। प्याज के कंद का आकार किस प्रकार बढ़ा सकते हैं। प्याज के कंद का आकार बढ़ाने के लिए हमें कौन कौन से जरुरी काम करना चाहिए कौन कौन सी तत्व प्याज फसल को देना चाहिए। 

प्याज फुलाने की दवा


1 ऐसा फार्मूला आप लोगो को बताएँगे जिसके द्वारा आप अपने प्याज की फसल में बनने वाले कंद को सौ परसेंट बढ़ा सकते हैं। किसान भाइयों बात करते है प्याज की फसल से हम प्याज के कंद का आकार किस प्रकार से बड़ा कर सकते है। दोस्तों जिस प्रकार से हम प्याज की फसल में शुरुआत से देख रेख करते आते हैं तो जैसा कि जब हमारी प्याज की फसल 50 से 60 दिन तक हो जाती है तो उसके बाद में हमें काफी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है क्योंकि 50 से 60 दिनों तक तो केवल उसकी ऊपरी ग्रोथ होती है 7 दिनों के बाद जो है जितने हम मेहनत करते है वो हमारी उसके बाद होती है मतलब कि जो हमें पैदावार लेनी है वो 7 दिन के बाद हम उसके लिए काम कर सकते हैं। तो किसान भाइयों अब बात करते है की हमारे प्याज की फसल से पैदावार हम किस प्रकार से बढ़ा सकते है।

ये भी पढ़े:-343 गेहूं बोने का समय

 दोस्तों प्याज की फसल से ज्यादा पैदावार लेने के लिए सबसे जो महत्वपूर्ण पोषक तत्व है वो है फासपोरस पोटास बोरान और केल्सियम नाइट रेड अब किसान भाइयों ये सभी पोषक तत्व हम 7 दिन के बाद कौन कौन सी अवस्था पर दे सकते हैं। तो सबसे पहले बात करते हैं सार दिन की अवस्था के बारे में जब प्याज की फसल 60 दिन की अवस्था में हो जाती है तो उस टाइम पर प्याज फसल को फासपोरस और पोटास की जरूरत होती है किसान भाइयों फासफोरस और पोटास के रूप में आप एनपीके जीरो 52 34 का स्प्रे जरूर करे। 7 दिन की अवस्था में एन पी के जीरो 52 आप 1 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से स्प्रे करे इसी के साथ में स्प्रे करने से पहले आप कैल्सियम नाइट्रेट 20 से पचीस किलो ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से प्याज की जड़ों के पास देवे और अगर आपके खेत में नमी है तो पिलाई करने की जरुरत नहीं है और नमी नहीं है तो पिलाई कर दे उसके 5 से 7 दिन बाद आप जीरो 52 34 का स्प्रे करे अब किसान भाइयों बात करते हैं पोटास हम कब दे सकते हैं किसान भाइयों पोटाश की अगर बात की जाए तो पोटाश आपको 80 दिन की अवस्था के बाद में प्याज फसल को देना चाहिए और पोटास के साथ साथ आप बोरान का स्प्रे भी कर सकते हैं किसान भाई ये दोनों सुख में पोषक तत्व है जो पोटास में पोटाश के रूप में आप एनपी जीरो जीरो 50 का एक्प्रेस जरूर करे।

 दोस्तों एन पी के जीरो जीरो 50 में 50 परसेंट पोटास और इसी के साथ में 17 प्वाइंट 5 परसेंट सल्फर भी पाया जाता है इसके साथ में आप बोरान 20 परसेंट वाला जो मार्केट में आता है उसका स्प्रे इसके साथ में मिलाकर करें। दोस्तों इसका स्प्रे करने की जो मात्रा रहेगी वो आपको एन पी की जीरो जीरो 50 भी 1 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से लेना है और बोरान आपको ढाई सौ ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से दोनों को 1 साथ मिक्स करके स्प्रे कर देना है किसान भाइयों उस समय पर अगर आप ये एक्सप्रेस करते हैं तो आपकी प्याज की फसल में बनने वाला कंध काफी बड़ा और लाल एकदम लाल निकलेगा इसी के साथ में अगर बात की जाए कंद के आकार को और बड़ा करने की तो आप 90 दिन की अवस्था में जब आपकी प्याज की फसल हो जाती है तो उस टाइम पर आप इसमें प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर का स्प्र भी जरुर करे दोस्तों प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर के रूप में आप सिजेंटा कल्टार ले सकते हैं जिसमें बेकलोउठराजोल पाया जाता है उसका स्प्रे आप 90 दिन की अवस्था में कर सकते हैं और इसी के बाद में आप 100 5 से 110 दिन की अवस्था में भी दूसरा स्प्रे कल्टार का कर सकते हैं। किसान भाइयों अगर यह स्प्रे और यह जरूरी पोषक तो आप अपनी प्याज की फसल को दे देते हैं तो मैं हंड्रेड परसेंट गारंटी के साथ कहता हूँ 

Post a Comment

और नया पुराने