लहसुन मोटा करने की दवा | garlic thickener

 लहसुन मोटा करने की दवा

बहुत सारे किसान भाई लहसून के आकार बढ़ाने के लिए न जाने कितने ही महंगी महंगी, दवाइयां, महंगे, महंगे, टोनीक यूज करते हैं फिर भी उनको रिजल्ट नहीं मिल पाता है। 

1 ऐसी दवा के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप अपने लहसुन बनने वाले कंद को बड़ा बना सकते है। 

लहसुन मोटा करने की दवा


 बात करते हैं लहसुन का, कंद का आकार कैसे बढ़ाये लहसुन के कंद का आकार बढ़ाने के लिए 2 चीजों का आप उपयोग कर सकते हैं पहला पोटास और दूसरा प्लांट क्रोध रेगुलेटर। 

 प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर के बारे में बात करने वाले है। अब प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर की बात आती है तो सभी के जुबान पर 1 ही नाम आता है सिजेंटा कल्टार 

किसान भाइयों कल्टार के अलावा भी बहुत सारे प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर है उनकी जानकारी हम देंगे। अगर आप लहसून के कंधे का आकार बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट रिजल्ट वाली दवा कल्टार है किसान बो कल्टार 1 प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर होता है जो कि हमारे लायसून में जब हम स्प्रे करते हैं हमारे लहसून में इसको हम सौ दिन के बाद में स्प्रे कर सकते हैं। अगर हम 120 125 दिन की लसून को निकालने वाले होते हैं तो उस स्थिति में हम 100 5 दिन की स्टेज पर इसका स्प्रे कर ले तो हमें अच्छा रिजल्ट मिल जाता है।

प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर हमारी लेसून की जो उपरी ग्रोथ होती है उसको रोक कर हमारे लसून में जितने भी एनर्जी होती है पतियों में जितना रस कस होता है उसको रिटेन कंद में बेचने लग जाता है जिससे कंद का आकार बढ़ता है। प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर इसी तरीके से काम करते हैं। तो अगर आप कल्टार का स्प्रे करते हैं तो कलकारलैसूनकीऊपरी क्रोध को रोक कर जो पत्तियों में एनर्जी है तनों में एनर्जी है उसको कंद में व्यस्त है जिससे लासुन का आकार बढ़ने लगता है और यह प्रक्रिया आपको लगभग 5 से 10 दिन के अन्दर ही दिखाई देना शुरू हो जाएगी। जब आप इसका स्प्रे करेंगे तो लगभग 10 दिनों के अन्दर अन्दर आपकी लसून की जो ऊपर वाली पत्तियां हैं वो पीली पटना शुरू हो जाएगी ऊपर से पत्तियां मुड़ना शुरू हो जाएगी क्योंकि पतियोंकी जो एनर्जी है वो कंधे में जाना शुरू हो जाएगी इसलिए पत्तियां ऑटोमेटिक ली ऊपर से मुड़ना शुरू हो जाएगी तो इस तरीके से प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर का स्प्रे कर सकते हैं। अब बात करते हैं

इसकी मात्रा रोज के बारे में तो आपको 10 एमएल पर टंकी और सौ एमएल प्रति एकड़ के हिसाब से कटार की मात्रा रखकर स्प्रे कर देना चाहिए। स्प्रे करते समय हल्की पुल की आपके खेत में नमी होना चाहिए तभी इसका रिजल्ट अच्छा आपको मिल पाएगा। तो इस तरीके से आप लास कल्टार का स्प्रे करके लहसुन का आकार बड़ा बना सकते हैं। 


ये भी पढ़े:-Emamectin बेंजोएट कीटनाशक उपयोग


FAQ:-

लहसुन को मोटा करने के लिए क्या करना चाहिए?

कैल्शियम नाइट्रेट का प्रयोग

लहसुन में कौन कौन सी खाद डाली जाती है?

गोबर की खाद, डी. ए. पी. एवं पोटाश

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने