मेलाथियान कीटनाशक का उपयोग | Use of Malathion Insecticide

मेलाथियान कीटनाशक का उपयोग

 मैं आपको मेलाथियान 50% इसी के बारे में बताऊँगा यूज़्ड डोज, मोड ऑफ़ एक्शन एंड प्रॉडक्ट तक की जानकारी के लिए आप मेरे साथ बने रहिएगा। 

मेलाथियान कीटनाशक का उपयोग


मैलाथियान 50% इसी ऑर्गनो फॉस्फेट परिवार का कीटनाशक है, जिसका प्रयोग विशेष करके चूसने वाले कीटों को मारने के लिए किया जाता है। साथ ही साथ कुछ चबाने वाले किटों पर भी अपना असर दिखाता है। ज्यादातर देखा जाए तो इसका प्रयोग धान में लगने वाले गंदी बक को मारने के लिए किया जाता है। साथ ही साथ अन्य सब्जी वाली फष्टों है और जो अलंकरण वाली झाड़ियाँ है या घासें हैं, उनमें भी इनका प्रयोग किया जाता है। साथ ही साथ घरेलू मच्छर मक्खी कीट का करुच को भी मारने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

मेलाथियान संपर्क विधि से कीटों को मारने का काम करता है। बात करें इसके प्रयोग की मात्रा की तो इसकी जो सामान्य मात्रा है वो है 400 एम एल प्रति एकर 300 लीटर पानी के साथ। हाँ, अगर आप घरेलू प्रयोग कर रहे हैं तो उसमें 10 एम एल प्रति लीटर 10 स्क्वायर मीटर के आप प्रयोग करेंगे। इसकी टॉक्सिसिटी ब्लू लेवल की है और वेइटिंग पीरियड का समय निर्धारित नहीं है। यानी कि जब भी आपको फसल में कीटों के लक्षण दिखाई देंगे, कीट लगने लगेंगे तब आपको फिर से इसका प्रयोग करना है।
मेलाथियान कीटनाशक का उपयोग


बेहतरीन प्रणाम पाने के लिए आपको हल्क को नाजिल वाली या फिर साबर नाजिल्लगी वाली मशीन का प्रयोग करना चाहिए। बात करें अगर इसके मार्केटिंग नाम हुआ निर्माता कंपनियों की तो पैरा माउंट से मैला अध्ययन 50% इ सी क्रॉप ग्रोथ से अंगद है श्रीराम एग्रो केमिकल से श्रीथियान।


सुथियान केमिकल एन्ड्स से कैपथियान, 56 को इंडस्ट्री से मैलासिक खोरों मंडल इंटरनेशनल से साइथ थियान नाम से आपको मार्केट में मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त भी आपको बहुत सारे नाम मिल जाएंगे, जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े:-लहसुन मोटा करने की दवा


FAQ:-

मैलाथियान कितने समय तक रहता है?

17 दिन का

मैलाथियान कीटनाशक किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

मच्छरों और विभिन्न प्रकार के कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है जो फलों, सब्जियों, भूनिर्माण पौधों और झाड़ियों पर हमला करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने