संतरे में फूल आने की दवा | orange blossom medicine

संतरे में फूल आने की दवा

  पौधों की बढ़वार अच्छी हो। साथ ही पौधों में फ्लावरिंग और फुटन भी अच्छी आ सके। भाइयों बारिश के मौसम में जैसे ही संतरे के पौधों को पर्याप्त पानी मिलता है तो पौधों में नई पुटान होना शुरू हो जाती है। यानी नई ब्रांचेस निकलना शुरू हो जाती है। अगर पहली ही बारिश से पौधे पानी की पूर्ति हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फूटन के साथ साथ लगभग 10 से 15 दिनों के बाद फ्लावरिंग होना भी स्टार्ट हो जाती है। इस समय पौधों में नाइट्रोजन का स्प्रे करना बहुत ही असर होता है।
संतरे में फूल आने की दवा


नाइट्रोजन पौधों में नई पुटल बढ़ाने के साथ साथ पौधों में फूलों की संख्या में भी बढ़ोतरी करता है, जिससे पैदावार में बढ़ोतरी होती है। इसके लिए आप उमर गुड़प नाइट्रोबिक्स में से किसी एक दवाई की प्रति एक लीटर पानी में दो इ मेल मात्रा को मिलाकर पौधों के ऊपर स्प्रे कर सकते हैं। इसके साथ साथ उड़ान का स्प्रे भी आपको पौधों के ऊपर करना है। फूलों को गिरने से रोकने का काम करता है। साथ ही अगर पौधों के ऊपर अम्बिया बाहर के फल लगे हुए हैं तो उन्हें बढ़ने से रोकने में भी पुरानात्व बहुत ही सहायक है।


साथ ही किसी अच्छी कंपनी के माइक्रोनोटेंट का स्प्रे भी आपको इसी समय करना चाहिए ताकि पौधों में पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति हो जाए और पौधों की अच्छी बढ़वार के साथ साथ लगने वाले फलों की क्वालिटी भी मेंटेन हो सके। इसके लिए मार्केट में बहुत सारी कंपनियों के माइक्रो न्यूटेंस अवेलेबल हैं। अगर आप सीवीट बेस यानी की समुद्री सेवाओं से बनने वाले माइक्रोसॉफ्ट करना चाहें तो बायोविटा या सागरिका में से किसी एक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनका भी बहुत ही अच्छा रिज़ल्ट देखने को मिलता है।

संतरे में फूल आने की दवा


इसके अलावा अगर जड़ के द्वारा आपको पौधों को खाद देना है तो डीएपी का इस्तेमाल कर सकते हैं या एनपी के भी आप दे सकते हैं। इसका अगर आप स्प्रे भी करना चाहें तो वह भी आप पौधों के ऊपर कर सकते हैं। हमारे बहुत सारे किसान भाई इस समय यूरिया का इस्तेमाल भी खेतों में करते हैं, लेकिन अगर पौधे के ऊपर फल लगे हुए हैं तो ऐसी स्थिति में आपको पौधों को यूरिया नहीं देना चाहिए, जिससे फल गिरने की शिकायत बहुत अधिक होती है। इसलिए यूरिया का इस्तेमाल किस समय आप चढ़ के द्वारा न करें तो अच्छा रहेगा।

 दवाईयां बताई गई हैं उनको एक साथ मिलाकर भी आप पौधों के ऊपर स्प्रे कर सकते हैं। ये स्प्रे करने के बाद बहुत ही अच्छा रिज़ल्ट आपको बगीचे में देखने को मिलेंगे। पौधों की बढ़वार अच्छी होगी। साथ ही पौधों में लगने वाले फूलों और फलों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। 

ये भी पढ़े:-मेलाथियान कीटनाशक का उपयोग


FAQ:-

संतरे का पेड़ कितने दिन में फल देता है?

लगभग 270

संतरे के फूल कौन से महीने में आते हैं?

जनवरी से मध्य फरवरी के महीने में

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने